Home » इंडिया » Yashwant Sinha quits BJP says taking sanyas from politics, Former Bjp Leader and Finance minister
 

यशवंत सिंहा ने छोड़ी BJP, पार्टी की राजनीति से लिया संन्यास

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2018, 17:16 IST

पूर्व वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा ने आज बीजेपी छोड़ने का ऐलान किया. उन्होंने कहा कि मैं आज दलगत राजनीति से संन्यास लेता हूं और बीजेपी के साथ सभी संबधों को समाप्त करता हूं. पटना में एक कार्यक्रम के दौरान उन्होंने अपने सन्यास की घोषणा की.

उन्होंने कहा, ''आज से चार साल पहले मैंने चुनावी राजनीत से संन्यास ले लिया था. जब मैंने मना कर दिया था कि मैं 2014 का लोकसभा चुनाव नहीं लड़ूंगा, तब मेरे मन में यह था कि अब चुनाव नहीं लड़ूंगा. चार साल गुजर गए कुछ लोगों ने समझा कि मेरे दिल की धड़कन भी बंद हो गई है. लेकिन मेरा दिल आज भी धड़कता है और अपने देश के लिए धड़कता है.''

उन्होंने कहा कि जब देश मुसीबत में था, पटना ने रास्ता दिखाया था. आज भी देश को पटना रास्ता दिखाएगा. आरोप लगाया कि गुजरात चुनाव के कारण संसद का सत्र छोटा किया गया, देश में ऐसा कभी नहीं हुआ. हम देश की हालत पर विचार करने आए हैं. देश की परिस्थिति चिंताजनक है.

गौरतलब है कि समय-समय पर अपने बयानों से मोदी सरकार को असमंजस में डालने वाले यशवंत सिंहा पार्टी में कई अहम पदों और वाजपेयी सरकार में वित्त मंत्रालय का पदभार संभाल चुके हैं. वह पिछले कई वर्षों से पार्टी में हाशिए पर चल रहे थे.

कौन हैं यशवंत सिंहा?

यशवंत सिन्हा नौकरशाह रह चुके हैं. सन 1970 के दशक में जय प्रकाश नारायण के समाजवादी आन्दोलन से प्रभावित होकर उन्होंने जनता दल के टिकट पर भारतीय राजनीति में प्रवेश किया. उन्होंने भारतीय जनता पार्टी में प्रवक्ता और विदेश मंत्री के तौर में काम किया. उन्होंने कई अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों और सामाजिक और राजनैतिक प्रतिनिधि मंडल में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. 

First published: 21 April 2018, 14:31 IST
 
अगली कहानी