Home » इंडिया » Year Ender 2020: These were the most amazing eclipses of this year, which changed people's fate
 

Year Ender 2020: ये थे इस साल के सबसे अद्भुत ग्रहण, जिन्होंने बदल दी लोगों की किस्मत

कैच ब्यूरो | Updated on: 23 December 2020, 14:58 IST

Year Ender 2020: साल 2020 कई अन्य सालों की अपेक्षा अलग रहा है. इस साल में इंसान तो क्या जानवरों ने भी प्रकृति के कई रूप देखे. एक तरफ कोरोना ने पूरे विश्व में हाहाकार मचा दिया तो दूसरी और कई विनाशकारी चक्रवाती तूफान और भूकंपों ने इंसान को डरा कर रख दिया. इस साल इनके अलावा भी हमने प्रकृति का एक रूप देखा और वह था ग्रहण (Eclipse). वैसे तो हर साल ग्रहण लगते हैं, जो सूर्य और चंद्रमा की रोशनी को पृथ्वी पर आने से रोक देते हैं. लेकिन इस साल जून के महीने में ऐसे अद्भुत ग्रहण था जो 38 साल बाद पहली बार देखने को मिला.

बता दें कि इस साल कुल 06 ग्रहण लगे. जिनमें दो सूर्य ग्रहण थे तो चार चंद्र ग्रहण (Lunar Eclipse). साल 2020 का पहला ग्रहण चंद्रमा पर लगा. जो इस साल के पहले महीने यानी जनवरी में लगा. 10-11 जनवरी की रात को लगा इस ग्रहण को भारत में देखा गया, लेकिन अमेरिकी महाद्वीप के देशों में इस ग्रहण को नहीं देखा जा सका. इसके बाद साल का दूसरा ग्रहण भी चंद्र ग्रहण था जो 5-6 जून की रात में लगा. इस ग्रहण को भी भारत में देखा गया. उसके बाद 21 जून को साल का पहला सूर्य ग्रहण और तीसरा ग्रहण लगा. जो 38 साल में पहली बार लगने वाला सबसे अद्भुत ग्रहण था क्योंकि इस महीने में मात्र 15 दिनों के अंदर दो ग्रहण लगे थे.


वहीं इस साल का अंतिम सूर्य ग्रहण 14 दिसंबर को लगा. जो शाम 7 बजकर 3 मिनट से शुरू हुआ और 15 दिसंबर की रात को 12 बजकर 23 मिनट पर समाप्त हुआ. जो इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण था. इससे पहले सूर्य ग्रहण 21 जून को लगा था. साल के दूसरे और अंतिम सूर्य ग्रहण को भारत में नहीं देखा जा सका. उससे पहले पिछले महीने 30 नवंबर को चंद्र ग्रहण भी लगा था, लेकिन यह दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे भारत में नहीं दिखाई दिया. ठीक इसी तरह 14-15 दिसंबर को लगा सूर्य ग्रहण भी देश में कहीं दिखाई नहीं दिया. अब अगले साल यानी 2021 में दो सूर्य ग्रहण पड़ेंगे. पहला 10 जून व दूसरा चार दिसंबर 2021 को होगा.

21 जून 2020 को लगा साल का पहला सूर्य और तीसरा ग्रहण खगास सूर्य ग्रहण (Full Solar Eclipse) के रूप में दिखाई दिया. वैसे तो सूर्य ग्रहण (Solar Eclipse) एक खगोलीय घटना है, लेकिन धार्मिक लोगों के लिए ग्रहण किसी आपदा या शुभ संकेतों जैसे होता है. इस सूर्य ग्रहण में (Eclipse) सूर्य पूरी तरह से चंद्रमा की छाया से ढंक गया और ये केवल किसी अंगूठी (Ring) की तरह दिखाई देने लगा. इस सूर्य ग्रहण को पूरे भारत में देखा गया.

Year Ender 2020: टी-ट्वेंटी क्रिकेट में इन बैट्समैन का साल भर रहा जलवा, केएल राहुल ने तो मचाया आतंक

इस दौरान सूर्य आसमान में एक गोल घेरे के रूप में दिखाई दिया. ऐसा संयोग 38 साल बाद हुआ था. जब आसमान में सूरज पूरी तरह से चंद्रमा की छाया से ढंक गया. इस सूर्य ग्रहण को भारत के विभिन्न इलाकों में आसानी से देखा गया था. साथ ही एशिया महाद्वीप के अन्य देशों में भी इस ग्रहण को लोगों ने आसाना से देखा, लेकिन उत्तरी अमेरिका अमेरिका में इस सूर्य ग्रहण को नहीं देख सके क्यों कि जब ये सूर्य ग्रहण हुआ तब वहां रात थी.

Year Ender 2020: गूगल पर की गई इस साल ये वेब सीरीज सबसे ज्यादा सर्च, देखिए कौन सी सीरीज है इस लिस्ट में शामिल

First published: 23 December 2020, 14:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी