Home » इंडिया » year ender bollywood hollywood Celebs politician We Lost In 2016
 

साल 2016 में दुनिया को अलविदा कह गर्इं ये मशहूर हस्तियां....

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 January 2017, 8:13 IST
File photo

जयललिता कई दिनों से बीमार चल रहीं थी जिसके बाद से विशेषज्ञ डॉक्टरों की एक बड़ी टीम उनके इलाज में जुटी हुई थी. हर संभव कोशिश के बावजूद डॉक्टर उनकी जान नहीं बचा पाए. 5 दिसंबर 2016 की रात 11.30 बजे उन्होंने अंतिम सांस ली.

सदी के कद्दावर नेता आैर क्यूबा के क्रांतिकारी नेता फिदेल कास्त्रो का 25 नवंबर को 90 साल की उम्र में निधन हो गया.  2008 में एक गंभीर बीमारी की वजह से उन्होंने पद छोड़कर अपने छोटे भाई राउल कास्त्रो को सत्ता सौंप दी थी. 

दुनिया के महानतम बॉक्सर मोहम्मद अली का 74 वर्ष की उम्र में निधन हो गया है. खेल इतिहास के सबसे महानतम खिलाड़ियों में शुमार अली का नाम शामिल है. 

ब्रिटिश के पॉपुलर पॉप सिंगर जॉर्ज माइकल का ऑक्सफोर्डशायर स्थित उनके घर में निधन हो गया. जॉर्ज 53 साल के थे. मौत के कारणों का अभी खुलासा नहीं हुआ है

पूर्व लोकसभा स्पीकर संगमा भी पांच फरवरी को ये दुनिया छोड़कर चले गए. 

जम्मू कश्मीर में के पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती मोहम्‍मद सईद का निधन 79 वर्ष की उम्र में 7 जनवरी  2016 में हुआ और उनके निधन के बाद उनकी बेटी ने मुख्‍यमंत्री के रूप में कुर्सी संभाली है. स्वतंत्र भारत के पहले मुस्लिम गृहमंत्री थे मुफ्ती मोहम्मद सईद थे.

निराकारी पंथ के नेता बाबा हरदेव सिंह का 13 मई को विदेश में एक कार दुर्घटना में निधन हो गया. 

बाबरी मामले के सबसे पुराने पैरोकार हाशिम अंसारी का 20 जुलाई 2016 को अयोध्या में 95 साल की उम्र में निधन हो गया. 

कला और संगीत क्षेत्र में इस वर्ष ने कई प्रमुख हस्तियों को खोया है. इनमें प्रख्यात नृत्यांगना और कोरियोग्राफर मृणालिनी साराभाई का निधन 21 जनवरी को हो गया. 

उर्दू के मशहूर शायर निदा फाजली का 78 साल की उम्र में हार्ट-अटैक से निधन हो गया था. 12 अक्टूबर 1938 को दिल्ली में जन्में फाजली का पूरा नाम मुक्तदा हसन निजा फाजली था. उन्होंने मुंबई में 8 फरवरी 2016 को दिन के 11:30 बजे आखिरी सांस ली थी.

उत्तरप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री एवं मध्यप्रदेश के पूर्व राज्यपाल कांग्रेस नेता राम नरेश यादव का लंबी बीमारी के बाद 22 नवम्बर 2016 को लखनऊ के एक अस्पताल में निधन हो गया था. वे 89 साल के थे. वर्ष 1977 में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे. उसके बाद उन्हें वर्ष 2011 के सितंबर महीने में केंद्र की तत्कालीन यूपीए सरकार ने मध्य प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया था.  

'बालिका वधू' की मुख्य अदाकारा प्रत्यूषा बनर्जी ने 1 अप्रैल 2016 को अपने मुंबई स्तिथ फ्लैट में पंखे से लटक कर आत्महत्या कर ली थी. उनके ब्वॉयफ्रेंड राहुल राज सिंह ने उन्हें कोकिलाबेन अस्पताल पहुंचाया था. इसके बाद राहुल वहां से चले गए. प्रत्यूषा के फैमिली मेंबर्स और दोस्त इसे मर्डर मान रहे हैं और राहुल को इसका दोषी बता रहे हैं. पुलिस अभी तक किसी नतीजे पर नहीं पहुंच पाई है. 

बॉलीवुड के मशहूर कॉमेडियन एक्टर रज्जाक खान का बुधवार को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया है.  रज्जाक ने सलमान खान के साथ 'हैलो ब्रदर', शाहरुख खान के साथ 'बादशाह' और उनके अलावा हंगामा, 'हेरा फेरी', 'राजा हिंदुस्तानी', 'मोहरा', 'प्यार किया तो डरना क्या', 'हसीना मान जाएगी', 'हर दिल जो प्यार करेगा' सहित कई फिल्मों कॉमेडी भूमिका निभाई है.  

सुपरहिट फिल्मों 'लगान', 'स्वदेस', 'बैंडिट क्वीन' समेत अनेक फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए मशहूर हुए हिंदी फिल्मों के अभिनेता राजेश विवेक का आज हैदराबाद में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया

रंगकर्मी और अभिनेत्री सुलभा देशपांडे का लंबी बीमारी के बाद 5 जून को मुंबई स्थित उनके आवास पर शनिवार को निधन हो गया. हाल के दिनों में वह गौरी शिंदे निर्देशित फिल्म 'इंग्लिश विंग्लिश' में नजर आई थीं. 

First published: 1 January 2017, 8:13 IST
 
अगली कहानी