Home » इंडिया » Yoga Day 2019: Why PM Modi Choose Ranchi for Yoga
 

Yoga Day 2019: आखिर रांची को ही क्यों चुना योग दिवस के लिए, पीएम मोदी ने बताई वजह

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2019, 9:38 IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 5वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर झारखण्ड की राजधानी रांची के प्रभात तारा मैदान पर 30 हजार से अधिक लोगों के साथ योग किया. योग दिवस के दिन रांची में मुख्य सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस सम्मेलन में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी बीती रात ही रांची पहुंच चुके थे. वहीं योग दिवस के दिवस के दिन पीएम मोदी ने कहा कि योग धर्म और जाति से ऊपर है. इसे आदमी के जीवन का अभिन्‍न हिस्‍सा बनाना है. इसके जरिये हम गंभीर बीमारियों से निजात पा सकते हैं.

वहीं मोदी ने इस दौरान यह भी बताया कि आखिर उन्होंने इस बार रांची को ही योग दिवस के लिए क्यों चुना. उन्होंने कहा कि झारखंड प्रकृती के बेहद करीब है. उन्होंने कहा कि यहां की रमणीयता व्यक्ति के मन-मस्तिष्‍क पर एक अमिट छाप छोड़ती है.

भारत सरकार ने अपनी सबसे चर्चित योजना आयुष्मान भारत की शुरूआत भी इसी राज्य से ही की थी. वहीं पीएम मोदी ने कहा कि क्योंकि आयुष्मान योजना की शुरुआत भी रांची से की थी इसलिए यहां पर योग दिवस मनाना लाजमी था. पीएम मोदी ने कहा कि आदिवासियों तक योग को पहुंचाना हमारा ध्यये होना चाहिए. 

योग दिवस को रांची में मनाने का तीसरा कारण गिनाते हुए पीएम मोदी ने चार 'प' का संदेश देते हुए कहा कि बेहतर स्वास्थ्य के लिए पानी, पोषण, पर्यावरण और परिश्रम करना जरूरी है. उन्होंने कहा कि योग हमारी संस्कृति का हिस्सा रहा है. वहीं झारखंड के छऊ नृत्य की मुद्राओं का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि योग हमारे शरीर को बल देता है. हमे आधुनिक योग को अब गांवो से शहर तक पहुंचाना है. जिससे योग गरीब-आदिवासियों के जीवन का अभिन्न हिस्सा बन जाए.

योग दिवस के दिन पीएम मोदी ने कहा कि अगर योग हमारे जीवन का हिस्सा होगा को तो हमें बीमारियां कम होगी. उन्होंने कहा कि सिर्फ दवाइयों के जरिए जीवन नहीं जिया जाना चाहिए. उन्होंने इलनेस से ज्यादा वेलनेस पर फोक्स करने के लिए कहा.

Yoga Day 2019: मोदी ने रांची तो अमित शाह ने रोहतक में किया योगासन

First published: 21 June 2019, 9:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी