Home » इंडिया » Yoga Day 2019: know the benefits and precaution of yoga, 21 june celebrate as International Yoga Day
 

'करें योग रहें निरोग', लेकिन बरतें ये सावधानी वरना पड़ेगा भारी

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2019, 16:12 IST

अंतररष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को मनाया जाता है. इस दिन अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी सहित विश्व भर में योग का सामूहिक आयोजन किया जाता है. योग की महत्ता को देखते हुए संयुक्त राष्ट्र संघ ने साल 2015 में इसे मान्यता दी थी जिसे पूरी दुनिया के 177 देशों ने स्वीकार किया है. वर्तमान में 84 प्रकार के आसान मौजूद हैं.

आज की तनाव और भाग-दौड़ भरी जिदगी में योग सुकून पाने का सर्वोत्तम साधन है. योग के जरिए हजारों सालों से हमारे ऋषि-मुनी उत्तम स्वास्थ्य और मानसिक शांति को प्राप्त करते थे इसलिए यह परखा हुआ प्रमाणिक विधि है. आज के आर्थिक युग लोगों पर वर्क-प्रेशर इतना बढ़ गया है कि टेंशन में वृद्धि लाजिमी है. ऐसे में योग आसन सबके लिए उपयोगी है.

 

करें योग रहें निरोग

हमारे देश में तेजी से शुगर के मरीज, हार्ट के मरीज, सांस की बीमारियों से पीड़ितों की बढ़ रही है. इसका कारण है टेंशन और प्रदुषण. लेकिन शारीरिक - मानसिक शांति और नवस्फूर्ति के लिए सर्वोत्तम साधन योग है. शवासन, कपालभाति, अनुलोम-विलोम आदि अनेक योगासन हैं जो कई बिमारियों में रामबाण के समान है. यह आसन ऐसी जगह करें जहां माहौल शांत हो.

योग करने में बरतें ये सावधानी

योग करने में कुछ सावधानियां भी बरतनी चाहिए. जिस योग के बारे में आपको पूर्ण जानकारी नहीं हो उसे भूलकर भी करने का प्रयास नहीं करें वरना इसका बुरा परिणाम भुगतना पड़ सकता है. अगर आपको योग करना है तो अनिवार्य तौर पर किसी योग-शिक्षक या इंस्ट्रक्टर से पूरी ट्रेनिंग लेने के बाद ही योग आसान शुरू करें. मानसिक व शारीरिक थकान को मिटाने के लिए यह आसन कभी किया जा सकता है.

First published: 13 June 2019, 16:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी