Home » इंडिया » Yoga goes beyond caste and creed’: Narendra Modi leads International Yoga Day event in Ranchi
 

Yoga Day 2019 : पीएम मोदी ने रांची में 30,000 लोगों के साथ लगाए आसन

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 June 2019, 9:29 IST

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को झारखंड के रांची में एक योग सत्र में भाग लिया, जिसमें लगभग 30,000 लोग शामिल हुए. प्रधानमंत्री ने कहा कि योग उम्र, रंग, जाति, पंथ, अमीर गरीब, प्रांत, सीमा के भेद से परे है और सभी के लिए है. मोदी ने सभी से योग को दैनिक दिनचर्या का एक अभिन्न अंग बनाने का आग्रह किया.

पीएम मोदी ने कहा योग दिवस समारोह में शामिल होने के लिए दुनिया भर के लोगों को धन्यवाद देता हूं. उन्होंने  कहा कि वह योग को गरीब लोगों के जीवन का हिस्सा बनाने की उम्मीद करते हैं. प्रधानमंत्री ने कहा, बीमारियां एक गरीब व्यक्ति को गरीब बनाती हैं. उन्होने कहा शांति और सद्भाव हमेशा योग से जुड़े रहे हैं और योग एकता को और आगे बढ़ा सकता है. मोदी ने कहा कि भारत को योग पर और शोध करना है.

इस मौके पर राष्ट्रपति भवन राष्ट्रपति में राम नाथ कोविंद ने कहा कि ''मुझे खुशी है कि पिछले साल की तरह, इस वर्ष भी हम यहां योग दिवस मना रहे हैं. यह सिर्फ एक इवेंट नहीं है, यह योग को हमारे जीवन का अभिन्न अंग बनाने का एक तरीका है.

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने रोहतक में योग किया जबकि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने राजपथ पर योग किया. लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने संसद में सांसदों और कर्मचारियों के साथ संसद में एक योग सत्र का नेतृत्व किया.

कई केंद्रीय मंत्री, भारतीय जनता पार्टी के नेता और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी देश भर में इसी तरह के कार्यक्रमों में भाग ले रहे हैं. भाजपा के कार्यकारी अध्यक्ष जेपी नड्डा नई दिल्ली में दीन दयाल उपाध्याय (डीडीयू) मार्ग पर बीजेपी मुख्यालय के सामने एक पार्क में पार्टी के अन्य नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ योग किया. पिछले साल, देहरादून के वन अनुसंधान संस्थान के लॉन में योग प्रदर्शन करने में 50,000 से अधिक लोग शामिल हुए. इस विचार को सबसे पहले मोदी ने 27 सितंबर, 2014 को संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) में अपने भाषण के दौरान प्रस्तावित किया था.

Yoga Day 2019: आखिर रांची को ही क्यों चुना योग दिवस के लिए, पीएम मोदी ने बताई वजह

First published: 21 June 2019, 9:06 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी