Home » इंडिया » yoga guru bikram choudhury quit us & base in mumbai
 

अमेरिका से विवादित योगगुरु बिक्रम चौधरी पहुंचे मुंबई

कैच ब्यूरो | Updated on: 27 May 2016, 16:20 IST
(एजेंसी)

योग से ज्यादा रेप के आरोपों के लेकर चर्चा में रहे अमेरिका के अप्रवासी भारतीय योगगुरु बिक्रम चौधरी ने अमेरिका से अपनी योग की दुकान को समेट लिया है. इसके साथ ही योगगुरु चौधरी ने मुंबई के लोनावला की अंबे वैली में अपना नया सेंटर और मुख्यालय भी खोल लिया है.

इस बात की जानकारी मिनाक्षी जफा-बोड्डेन नाम की उसी महिला वकील ने दी है, जिन्होंने यौन उत्पीड़न के मामले में बिक्रम चौधरी से इसी साल 10 लाख डॉलर का केस जीता था.

मिनाक्षी ने कहा कि बिक्रम चौधरी ने लॉस एंजेलिस में अपने योग कार्यालय का मुख्यालय पूरी तरह से बंद कर दिया है. क्योंकि योगगुरु को वहां घाटा हो रहा था.

मिनाक्षी ने इस मामले में आगे बताया कि अमेरिका में बिक्रम चौधरी से योग सीखने के लिए कुल 50 लोग आते थे. अब चौधरी ने मुंबई में योग टीचर बनने के लिए एक नए कोर्स की शुरुआत की है.

चौधरी ने 63 दिनों वाले इस ट्रेनिंग कोर्स का पहला बैच भी शुरू कर दिया है. बिक्रम ने लोनावाला के अंबे वैली में योग सिखाने के लिए 15,000 वर्गफीट की जगह ली है. इसमें एक साथ लगभग 500 लोग योग सीख सकते हैं. गौरतलब है कि योग गुरु बिक्रम चौधरी ‘बिक्रम योगा’ के नाम से एक संस्था चलाते हैं, जो लोगों को योग सिखाती है.

बिक्रम चौधरी दुनिया में योग से ज्यादा अपने ऊपर लगे यौन-शोषण के आरोपों को लेकर चर्चा में रहे हैं. अभी हाल ही में चौधरी की वकील ने उन पर गलत तरीके से हटाए जाने और यौन शोषण का आरोप लगाया था. बिक्रम इस मामले में केस हार गए थे और उन्हें करीब छह करोड़ 27 लाख रुपया बतौर मुआवजा भुगतान करना पड़ा था.

First published: 27 May 2016, 16:20 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी