Home » इंडिया » Yogendra Yadav: Swaraj Abhiyan to launch political party by October
 

2 अक्टूबर को योगेंद्र यादव लॉंन्च करेंगे राजनीतिक पार्टी

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:47 IST

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के पूर्व सहयोगी योगेंद्र यादव ने रविवार को नई पार्टी के गठन की घोषणा की है. पिछले साल आम आदमी पार्टी से निकाले जाने के बाद स्वराज अभियान का गठन करने वाले यादव अब 2 अक्टूबर को नई पार्टी बनाने जा रहे हैं.

राजनीतिक पार्टी के गठन के लिए छह सदस्यीय टीम बनाई गई है. इसकी अध्यक्षता आम आदमी पार्टी के पूर्व नेता अजीत झा करेंगे. पिछले साल आम आदमी पार्टी ने योगेंद्र यादव, अजीत झा, प्रोफेसर आनंद कुमार और प्रशांत भूषण को पार्टी विरोधी गतिविधियों के आरोप में आप से बाहर निकाल दिया था.

स्वराज अभियान के पहले राष्ट्रीय प्रतिनिधि अधिवेशन में योगेन्द्र यादव ने कहा, "स्वराज अभियान ने 2 अक्टूबर तक राजनीतिक पार्टी बनाने का संकल्प लिया है. हमारे लिए पार्टी बनाने का मतलब है कि इस देश में सच्चाई और ईमानदारी की ऊर्जा जहां कहीं भी है उसे जोड़ना. हम ईमान और सच्चाई की ऊर्जा को संगठित करके वैकल्पिक राजनीति की एक मिसाल पेश करेंगे."

राजनीतिक पार्टी के गठन के बाद भी स्वराज अभियान को भंग नहीं किया जाएगा. प्रोफेसर आनंद कुमार को स्वराज अभियान का नया अध्यक्ष चुना गया है. संगठन के उपाध्यक्ष के तौर पर तमिलनाडु से क्रिस्टिना सामी, बंगाल के आविक साहा, आंध्र प्रदेश के पुरुषोत्तम और दिल्ली के पी.एस. शारदा को चुना गया है. फहीम खान को महासचिव, गिरीश नंदगांवकर और राजीव ध्यानी को सचिव चुना गया.

First published: 1 August 2016, 1:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी