Home » इंडिया » Yogi Adityanath new CM of UP, Dinesh Sharma & Kehav Prasad Maurya becomes Deputy CM
 

योगी आदित्यनाथ बने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री, केशव प्रसाद मौर्य और दिनेश शर्मा डिप्टी सीएम

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 March 2017, 19:19 IST

यूपी चुनाव परिणाम में भारतीय जनता पार्टी की प्रचंड जीत के बाद से उठे सबसे बड़े सवाल कि यूपी का सीएम कौन होगा, से आखिरकार शनिवार शाम को पर्दा उठ गया और भाजपा के फायरब्रांड नेता अजय सिंह बिष्ट (योगी आदित्यनाथ) को यूपी का मुख्यमंत्री घोषित कर दिया गया. लखनऊ से लेकर दिल्ली तक चली लंबी दौड़ और दर्जनों नेताओं के नाम की अटकलों के बाद शनिवार शाम को योगी को विधायक दल का नेता चुन लिया गया.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ भाजपा उत्तर प्रदेश अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य और लखनऊ के पूर्व मेयर दिनेश शर्मा को उप-मुख्यमंत्री बनाया गया है. रविवार 19 मार्च को शपथ-ग्रहण समारोह आयोजित किया जाएगा.

लगातार पांच बार से भाजपा के सांसद योगी आदित्यनाथ की सीएम के रूप में घोषणा के साथ ही प्रदेश में जातिगत समीकरणों को लेकर लगाई जा रही अटकलों पर भी विराम लग गया है.

 

इससे पहले शनिवार दोपहर से ही प्रदेश की राजनीति में काफी हलचल हुई. तब तक रेल और दूरसंचार राज्यमंत्री मनोज सिन्हा को यूपी सीएम के सबसे मजबूत दावेदार के रूप में खबरें फैल रही थीं.

भाजपा के दिग्गजों द्वारा शनिवार सुबह ही योगी आदित्यनाथ को दिल्ली बुलाया गया. योगी के साथ केशव प्रसाद मौर्य भी जब वापस लखनऊ पहुंचे तब तक भी पुख्ता सूचना सामने नहीं आई थी.

लेकिन शाम को तमाम उतार-चढ़ाव के बाद योगी आदित्यनाथ को विधायकदल का नेता चुन लिया गया और इसके बाद मुख्यमंत्री के रूप में उनके नाम की घोषणा कर दी गई.

योगी के अलावा दिनेश शर्मा और केशव प्रसाद मौर्य को उप-मुख्यमंत्री बनाने के साथ ही भाजपा ने ब्राह्मणों और ओबीसी मतदाताओं को भी रिझाने की कोशिश की है.

First published: 18 March 2017, 19:19 IST
 
अगली कहानी