Home » इंडिया » Yogi Adityanath says Aurangzeb forced Kashmiri Pandits to change their religion
 

योगी ने कश्मीरी पंडितों के बहाने किया औरंगजेब को याद, बोले- जबरन कराया धर्म परिवर्तन

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 June 2018, 14:59 IST

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दावा किया है कि मुगल शासक औरंगजेब ने कश्मीरी पंडितों का जबरन धर्म परिवर्तन कराया था. इसके अलावा उन्होंने सिखों के नवें गुरु तेग बहादुर की तारीफ की. योगी आदित्यनाथ ने दावा किया कि धर्म परिवर्तन के लिए दवाब बनाने के लिए औरंगजेब ने गुरु तेजबहादुर को गिरफ्तार कर लिया था और उन्हें प्रताड़ित भी किया.

दरअसल, सीएम योगी बुधवार को लखनऊ के ईको गार्डन में नायक बंजारा समाज की विशाल महारैली में शामिल हुए थे. यहां योगी आदित्यनाथ ने कहा, "जब औरंगजेब का कश्मीरी पंडितों पर अत्याचार शुरू हुआ, तब कश्मीरी पंडितों का एक समूह गुरु तेग बहादुर के पास दिल्ली आया था और उनके सामने अपनी पीड़ा बताई. उन्होंने बताया कि जबर्दस्ती हमारा धर्मान्तरण हो रहा है, हमें दबाया जा रहा है और हमें अपमानित किया जा रहा है."

 

इसके बाद योगी ने कहा, "उन्होंने कश्मीरी पंडितों से कहा था कि उन्हें औरंगजेब से डरने की जरूरत नहीं है. उन्होंने कहा था कि वह औरंगजेब से कहे कि वह धर्म परिवर्तन करने के तैयार हैं, लेकिन जब तक उनके गुरु इस बात को स्वीकार नहीं करेंगे. वह अपना धर्म परिवर्तन नहीं करेंगे."

पढ़ें- 'मगहर' से चुनावी अभियान की शुरुआत कर बुआ-बबुआ महागठबंधन को पटखनी दे पाएंगे PM मोदी?

योगी ने आगे बताया कि इसके बाद औरंगजेब ने गुरु तेजबहादुर को गिरफ्तार कर लिया था और उन्हें प्रताड़ित भी किया. काफी दिनों तक गुरु तेजबहादुर को प्रताड़ित करने के बाद भी उन्होंने धर्म बदलना स्वीकार नहीं किया. गुरु तेजबहादुर के धर्म ना बदलने की जिद पर जब अड़े रहे तो औरंगजेब को हार स्वीकार करनी पड़ी थी.

First published: 28 June 2018, 14:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी