Home » इंडिया » Yogi Adityanath says Hanuman was Dalit now union minister Satyapal Singh says Hanuman was Arya
 

CM योगी ने खोजी थी हनुमान जी की जाति, अब मोदी के मंत्री ने खोजी उनकी नस्ल

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 November 2018, 12:10 IST

Hanuman Ji is Dalit or Arya: बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता आशुतोष राणा ने एक कविता में कहा है, "नस्लों का करे जो बंटवारा, रहबर वो कौम का ढोंगी है, क्या ख़ुदा ने मंदिर तोड़ा था, या राम ने मस्ज़िद तोड़ी है." लेकिन यहां भारतीय जनता पार्टी के नेता इंसानों का ही नहीं बल्कि भगवान की भी धर्म जाति और नस्ल बताने में लगे हुए हैं.

यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने राजस्थान चुनाव का प्रचार करते समय बजरंगबली की जाति बताई थी. योगी ने कहा था कि बजरंगबली दलित जाति के थे. अब मोदी सरकार में मंत्री सत्यपाल सिंह ने हनुमान जी की नस्ल बताई है. सत्यपाल सिंह ने बताया है कि हनुमान जी आर्य थे. 

 

राजस्थान के अलवर में विधानसभा चुनाव का प्रचार करने गए केंद्रीय मानव संसाधन राज्य मंत्री सत्यपाल सिंह ने कहा कि हनुमानजी दलित नहीं आर्य नस्ल के थे. उन्होंने आगे कहा कि हनुमान जी की जाति नहीं बल्कि नस्ल थी. सत्यपाल सिंह ने इसके आगे भी ज्ञान देते हुए कहा कि राम और हनुमान के समय में जाति व्यवस्था नहीं थी, बल्कि उस जमाने में वर्ण व्यवस्था थी.

सत्यपाल सिंह ने कहा कि बाल्मीकि रामायण और रामचरित मानस के अनुसार, उस जमाने में दलित, वंचित और शोषित नहीं थे. आगे उन्होंने कहा कि भारत वर्ष में सबसे पहले आर्य थे. इसलिए भगवान राम और हनुमान आर्य थे. उन्होंने कहा कि योगी आदित्यनाथ ने हनुमानजी को दलित बताया है, इस बारे मे वह कोई टिप्पणी नहीं करना चाहते.

पढ़ेें- यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने बजरंगबली को कह दिया दलित, मच गया बवाल..

दरअसल, योगी आदित्यनाथ ने अलवर में बीजेपी उम्मीदवार के लिए बजरंगबली के नाम पर वोट देने की अपील करते हुए कहा था कि बजरंगबली दलित थे. उन्होंने कहा था कि बजरंगबली एक ऐसे लोक देवता हैं जो स्वयं वनवासी हैं, गिर वासी हैं, दलित हैं और वंचित हैं. योगी ने कहा कि चुनाव में राम भक्त बीजेपी को वोट दें और रावण भक्त कांग्रेस को वोट दें.

First published: 30 November 2018, 12:10 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी