Home » इंडिया » yogi govt declares Vrindavan,Barsana as sacred sites in up, no meat and liquor shops allowed
 

योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी में पहली बार 2 तीर्थस्थल घोषित

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2017, 14:56 IST

योगी सरकार ने यूपी में दो जगहों को तीर्थस्थल घोषित किया है. यूपी के मथुरा में ठाकुर बांके बिहारी की नगरी वृंदावन और राधा जी की प्राकट्य स्थली बरसाना को तीर्थस्थल घोषित किया गया है.

यूपी सरकार ने इसकी अधिसूचना जारी कर दी है और इसकी जानकारी धर्माथ कार्य विभाग को भी दे दी गई है. हम आपको बता दें कि ये पहली बार हुआ है कि यूपी में किसी धार्मिक स्थल को तीर्थस्थान का दर्जा दिया गया है. इन स्थानों के पौराणिक एवं पर्यटन की दृष्टि से इनके अत्यधिक महत्व को देखते हुए तीर्थस्थल घोषित किया गया है.

यूपी सरकार में मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण ने बताया हरिद्वार के उत्तराखंड में चले जाने के बाद प्रदेश में कोई भी घोषित तीर्थस्थल नहीं था. पिछले दिनों सीएम योगी आदित्यनाथ से बातचीत के बाद दोनों धार्मिक स्थलों को तीर्थस्थल बनाने की कार्ययोजना तैयार कर ली गई.

इन जगहों के तीर्थस्थल घोषित करने बाद यहां मांस, मछली और शराब की बिक्री पर प्रतिबंध भी लग जाएगा. दरअसल वृंदावन पहले से ही ड्राई जोन है. धर्मार्थ मंत्री ने बताया कि तीर्थ स्थल घोषित होने के साथ ही वृंदावन और बरसाना का संपूर्ण विकास कराया जाएगा. कुंडों, सरोवरों, धार्मिक व ऐतिहासिक धरोहरों को सजाया-संवारा जाएगा.

तीन दिन पहले ही योगी आदित्यनाथ ने चंदौली में कहा था कि उत्तर प्रदेश में सामान्य पर्यटन के साथ-साथ आध्यात्मिक टूरिज्म की भी अपार संभावनाएं हैं और सरकार का लक्ष्य है कि आने वाले दिनों में UP में पर्यटकों की संख्या में दस गुना बढ़ोत्तरी हो. गौरतलब है कि वृदांवन में डेढ़ करोड़ तो बरसाना में 60 लाख श्रद्धालु हर साल पहुंचते है. 

First published: 28 October 2017, 14:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी