Home » इंडिया » Catch Hindi: you can flip between english and hindi on your mobile in Google Search
 

अब गूगल सर्च में आजू-बाजू दिखेंगे हिंदी और अंग्रेजी परिणाम

कैच ब्यूरो | Updated on: 1 July 2016, 13:53 IST
QUICK PILL

गूगल सर्च के शौकीन भारतीयों के लिए कंपनी एक नई सौगात लेकर आई है. अब आप अपने मोबाइल पर कोई भी सर्च करेंगे, तो आपको उसके परिणाम हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में एक ही साथ देखने को मिलेंगे. इसके लिए आपको बस एक फ्लिप टैप क्लिक करना होगा. 

गूगल ने ये सुविधा सभी प्रमुख हिंदी भाषी प्रदेशों में उपलब्ध कराई है. अभी ये सुविधा केवल मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध है. मोबाइल उपभोक्ता यूसीब्राउज़र और ओपेरा मिनी ब्राउजर को छोड़कर किसी भी प्रमुख ब्राउजर पर इसका लाभ ले सकते हैं. 

गूगल के इंटरनेशनल प्रोडक्ट सर्च मैनेजर शेखर प्रसाद ने बुधवार को एक ब्लॉग में इसकी घोषणा की. प्रसाद ने अपने ब्लॉग में लिखा कि भारतीयों को ऑनलाइन सूचनाओं को उसी तरह  खोजने की सुविधा होनी चाहिए जैसे वो अपनी आम जिंदगी में उन्हें बरतते हैं, वो मौके और दस्तूर के हिसाब से एक ही समय में एक से ज्यादा भाषाएं बरतते हैं. मसलन, हो सकता है कि आप अंग्रेजी में 'samachar' खोजें लेकिन आप जो चाहते हैं उसके लिए 'समाचार' कीवर्ड से सर्च कराना ज्यादा मुनासिब होता.

प्रसाद ने अपने ब्लॉग में कई स्क्रीन शॉट लगाकर इस नई सुविधा के बार में समझाया है. प्रसाद ने बताया है कि अगर आप गूगल  पर 'दिल चाहता है' या 'dil chahta hai' में से किसी भी की वर्ड्स से सर्च करेंगे तो आपको दोनों के परिणाम एक साथ दिखाई देंगे.

गूगल

इसी तरह अगर आप गूगल पर सर्च करते हैं कि 'धोनी का जन्मदिन कब है' या  'dhoni ka janmdin kab hai' तो आपके सर्च रिजल्ट में हिंदी और अंग्रेजी दोनों परिणाम एक साथ आएंगे. आप हिंदी या अंग्रेजी के टैब पर क्लिक करके परिणाम देख सकते हैं.

गूगल

प्रसाद के अनुसार अभी ये सुविधा बिहार, छत्तीसगढ़, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, मध्य प्रदेश, राजस्थान, उत्तराखंड, दिल्ली और पश्चिम बंगाल में उपलब्ध है.

प्रसाद ने लिखा है, "ये सुविधा समय के हिसाब से बेहतर होगी. हमें उम्मीद है कि इस फीचर की मदद से आप सर्वश्रेष्ठ सर्च रिजल्ट प्राप्त कर सकेंगे."

First published: 1 July 2016, 13:53 IST
 
अगली कहानी