Home » इंडिया » You can join the Indian Army for three years, the army is bringing a new plan
 

आप भी हो सकते हैं इंडियन आर्मी में तीन साल के लिए शामिल, सेना ला रही है ऐसा प्लान

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 May 2020, 12:22 IST

Indian Army: एक बड़े कदम के रूप में भारतीय सेना युवाओं को तीन साल के लिए सेना में शामिल होने के प्रस्ताव पर काम कर रही है. अगर आप फिट हैं और आपके पास योग्यता है तो आपकी यह हसरत जल्द पूरी हो सकती है. एक रिपोर्ट के अनुसार सेना ने 'टूअऱ ऑफ डयूटी' नाम से एक प्रस्ताव तैयार किया है, जिसे अब सरकार के पास भेजा जाना है. अगर इसे हरी झंडी मिल जाती है तो बड़ी संख्या में युवाओं को सेना में शामिल होने का मौका मिलेगा.

रिपोर्ट के अनुसार सैन्य सूत्रों ने कहा कि सेना के शीर्ष कमांडरों द्वारा 'गेम-चेंजिंग' प्रस्ताव की जांच की जा रही है और इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को सैन्य जीवन का अनुभव करने का अवसर देकर 1.3 मिलियन की सेना के करीब लाना है. रिपोर्ट के अनुसार सेना कर्नल अमन आनंद के प्रवक्ता ने कहा "अगर इस योजना को मंजूर किया जाता है तो इसमें युवा स्वेच्छा से शामिल हो सकते हैं और चयन मानदंड में कोई कमी नहीं की जाएगी''. उन्होंने कहा ''यह ऐसे युवाओ के लिये है जो 10 साल के लिये आना नही चाहते''.


उन्होंने कहा यह मिलेट्री सर्विस की तरह आवश्यक नही है. माना जा रहा है कि इससे सेना को भी लाभ होगा. तीन साल के लिए अगर कोई युवा सेना ज्वाइन करता है तो उससे सेना पर भार कम होगा. जैसे कि अलाउंस, ग्रेच्युटी, पेंशन जैसे कई सुविधायें नहीं देनी पड़ेंगी.

अनुमान के मुताबिक दस साल बाद सेना में रहने के बाद के बाद एक सैनिक पर करीब पांच करोड़ खर्च आता है. जबकि 14 साल तक सेना में रहने पर एक अधिकारी पर करीब पौनेे सात करोड़ खर्च आता है. वहीं तीन साल तक रहने पर 80 से 85 लाख ही खर्च आएगा. सेना ने एक स्टडी रिपोर्ट के आधार पर यह प्लान तैयार किया है.

भारतीय रेलवे ने दिए संकेत- आने वाले दिनों में चलाई जाएंगी और अधिक स्पेशल ट्रेनें, जानिए क्या है प्लान

First published: 14 May 2020, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी