Home » इंडिया » you have Aadhaar card then know UIDAI is planning to make people aware about aadhaar number
 

अपना आधार नंबर किसी को भी कर देते हैं शेयर तो हो जाएं सावधान, UIDAI बना रही यह योजना

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 August 2018, 8:58 IST

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण यानि UIDAI लोगों द्वारा अपना आधार नंबर साझा करने के संबंध में जागरूकता अभियान चलाने की योजना बना रहा है. UIDAI आधार नंबर को पैन नंबर, बैंक अकाउंट और क्रेडिट कार्ड नंबर जैसी अन्य निजी सूचनाओं के समान बनाना चाहता है, ताकि उपभोक्ताओं को अपनी निजी जानकारियां सार्वजनिक करने के प्रति सावधान किया जा सके. खासकर ट्विटर, फेसबुक जैसे सोशल साइटों पर इससे होने वाले नुकसान के प्रति सावधान किया जा सके. 

UIDAI बताएगा कि इस संदर्भ में उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं. इस संबंध में UIDAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अजय भूषण पांडेय ने कहा, "लोगों को यह बताना जरूरी है कि उन्‍हें बिना डरे, आजादी से आधार का इस्‍तेमाल करना चाहिए. इस संबंध में उन्‍हें इससे जुड़े सवालों और जवाबों की लिस्‍ट दी जाएगी. इस लिस्‍ट में लोगों को जागरूक करने से जुड़े छह सवालों के जवाब होंगे."

पढ़ें- Facebook पर भी देनी होगी आधार कार्ड की जानकारी!

अधिकारी ने कहा कि आधार नंबर वैसे ही दिया जाना चाहिए जैसे कि कोई बैंक अकाउंट या अन्‍य कोई जानकारी दी जाती है. UIDAI की संबंधित प्रश्‍नावली में यह भी बताया जाएगा कि केवल आधार नंबर देने से भर से किसी को कोई नुकसान नहीं होगा क्‍योंकि यह बायोमीट्रिक्‍स व वन टाइम पासवर्ड जैसे सुरक्षा उपायों से लैस है.

पढ़ें- रोगी के पास होगा आधार, तभी होगा एम्स में उसका इलाज

अधिकारी ने कहा कि साथ ही इन बातों को भी बताया जाएगा कि क्‍या किसी का आधार नंबर लेने भर से क्‍या बैंक खाता खोला जा सकता है और फर्जी तरीके से पैसे निकाले जा सकते हैं. इसके लिए UIDAI ने बैंकों और अन्‍य संगठनों की भी जिम्‍मेदारी तय की है.

First published: 13 August 2018, 8:58 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी