Home » इंडिया » Your Pan Card can be closed if don’t link with Aadhar number before 30 September 2019
 

सिर्फ इस गलती की वजह से बेकार हो जाएगा आपका पैन कार्ड, जानिए क्यों?

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2019, 12:23 IST

पैन कार्ड को आधार नंबर से लिंक करने की तारीख सरकार पिछले काफी समय से बढ़ाती आई है. अब पैन कार्ड  को आधार से लिंक कराने की आखिरी तारीख 30 सितंबर कर दी गई है. बता दें कि पैन कार्ड आपका एक विशिष्ट पहचान पत्र है. जिसे परमानेंट अकाउंट नंबर यानि स्थायी खाता संख्या कहा जाता है.

हाल ही में मोदी सरकार ने पैन कार्ड और आधार कार्ड को लिंक करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर 2019 करने की घोषणा की थी, लेकिन आयकर विभाग जल्द ही करीब 20 करोड़ लोगों के पैन कार्ड बंद करने जा रहा रहा हैदरअसल, आयकर विभाग को इस बात का संदेह है कि भारत में बड़ी संख्या में पैन कार्ड फर्जी हैं. इसलिए इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने उन लोगों के पैन कार्ड को बंद कर सकता है, जो लोग 30 सितंबर 2019 तक अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कराएंगे.

जानकारी के मुताबिक पूरे देश में कुल 44 करोड़ पैन कार्ड खाताधारक हैं, इनमें से अब तक आधे थोड़ा अधिक पैन कार्ड को आधार से लिंक कराया गया है. बताया जा रहा है कि अभी तक केवल 24 करोड़ पैन कार्ड को ही आधार से लिंक कराया गया है. और अभी भी 20 करोड़ पैन कार्ड ऐसे हैं जिन्हें आधार से लिंक नहीं कराया गया है.

बता दें कि इनकम टैक्स रिटर्न के लिए भी पैन कार्ड का आधार से लिंक करना जरूरी है. इसीलिए इनकम टैक्स रिटर्न वाले खाताधारकों को अपना पैन कार्ड 31 जुलाई 2019 तक आधार से लिंक कराना जरूरी है. यानि 30 सितंबर 2019 की तारीख भले ही पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख रखी गई हो लेकिन इनकम टैक्स रिटर्न के लिए 31 जुलाई तक पैन कार्ड को आधार से लिंक करना होगा.

दुनिया के लिए संकट बनती जा रही है ये रहस्यमयी फफूंद, तीन महीने में चली जाती है पीड़ित की जान

पश्चिम बंगाल के आसनसोल में वोटिंग के दौरान भड़की हिंसा, BJP-TMC कार्यकर्ता भिड़े

कैसे करें पैन कार्ड को आधार से लिंक

अगर आप भी अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करना चाहते हैं तो सबसे पहले आयकर विभाग की वेबसाइट पर लॉगइन करें. यहां आपको 'लिंक आधार' का एक लिंक दिखाई देगा. इसपर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन करने के बाद प्रोफाइल सेटिंग में जाएं. यहां आपको पैन को आधार से लिंक करने का विकल्प दिखाई देगा. अब आधार नंबर, पैन कार्ड का नंबर और कैप्चा कोड भरें. उसके बाद 'लिंक आधार' ऑप्शन पर क्लिक कर अपने पैन कार्ड को आधार से लिंक करें.

नौकरी पेशा 6 करोड़ लोगों को सरकार का तोहफा, PF को लेकर किया ये बड़ा एलान

चक्रवाती तूफान 'फेनी' के अगले 24 घंटे में और खतरनाक होने की संभावना, दक्षिणी राज्यों में अलर्ट जारी

First published: 29 April 2019, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी