Home » इंडिया » Zaheer Khan has been inducted as an Honorary Life Member of the MCC
 

एमसीसी के मानद आजीवन सदस्य बने पूर्व क्रिकेटर जहीर खान

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 September 2016, 16:38 IST
(कैच न्यूज)

टीम इंडिया के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान को मेरिलबोन क्रिकेट क्लब (एमसीसी) का मानद आजीवन सदस्य बनाया गया है. वह यह सम्मान पाने वाले 24वें भारतीय क्रिकेटर हैं.

क्लब ने बयान में कहा, ‘‘एमसीसी ने जहीर खान को क्लब का मानद आजीवन सदस्य बनाया है. ’’ जहीर पिछले कुछ सप्ताह में यह सम्मान पाने वाले दूसरे भारतीय हैं. पिछले महीने वीरेंद्र सहवाग को भी मानद आजीवन सदस्य बनाया गया था. इस सूची में सुनील गावस्कर और सचिन तेंदुलकर भी हैं, जिन्हें पिछले साल इसमें शामिल किया गया था.

जहीर ने 92 टेस्ट खेलते हुए  32.94 के औसत से 311 विकेट लिए  हैं. इसके अलावा 37 वर्षीय जहीर ने अपने करियर में 200 वनडे खेलते हुए 29.34 के औसत के साथ 282 विकेट भी लिए  हैं. जहीर ने पिछले साल अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को अलविदा कह दिया था. हालांकि वह अभी इंडियन प्रीमियर लीग में खेल रहे हैं.

एमसीसी के अध्यक्ष जॉन स्टीफेंसन ने कहा, "जहीर एक शानदार खिलाड़ी हैं. उन्होंने अपने करियर में टीम के एक अहम सदस्य के रूप में भूमिका अदा की है. जहीर खान ने भारत में क्रिकेट को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और टीम की कई जीतों के नायक रहे हैं. हमें बेहद खुशी है कि उन्हें क्लब की मानद सदस्यता से नवाजा जा रहा है."

उन्होंने कहा, "जब भी वह लॉर्ड्स पर खेलते थे, तो उन्हें देखने में आनंद आता था और हम एमसीसी सदस्य के रूप में उन्हें फिर से यहां देखना चाहते हैं." एमसीसी की आजीवन सदस्यता क्रिकेट और इस खेल से जुड़े कामों में लंबे समय तक योगदान देने वाले व्यक्तियों को दी जाती है. अब एमसीसी के कुल 18,000 सदस्यों में से 300 से अधिक मानद आजीवन सदस्य हैं.

First published: 3 September 2016, 16:38 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी