Home » इंडिया » Zakir naik try to get Malaysian citizenship
 

फरार जाकिर नाइक अब मलेशिया की नागरिकता पाने की फिराक में

कैच ब्यूरो | Updated on: 31 May 2017, 12:36 IST
Zakir Naik

भारत के विवादित इस्लामिक उपदेशक और आतंकी गतिविधियों में लिप्त माने जाने वाले जाकिर नाइक अब मलेशिया की नागरिकता हासिल करने की जुगत में है.

राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआइए को जाकिर नाइक की कई आतंकी मामलों में तलाश है. जांच एजेंसी के सूत्रों के मुताबिक एनआइए के इंटरपोल में जाकिर नाइक के खिलाफ रेड कार्नर नोटिस के लिए अपील करने के बाद से वह लगातार अपना ठिकाना बदलता आ रहा है.

मलेशिया में पहले से ही अस्थायी निवासी का दर्जा रखने वाले इस्लामिक उपदेशक ने अब मलेशिया की नागरिकता मांगी है, लेकिन जाकिर के इस आवेदन पर अभी तक कोई फैसला नहीं हुआ है.

खबरों के मुताबिक भारत सरकार अब इस विवादास्पद उपदेशक को किसी भी देश की नागरिकता हासिल करने से रोकेगी. इसके लिए अब वह अपने कूटनीतिक चैनलों का इस्तेमाल करने की योजना बना रही है.

मलेशियाई प्रशासन को जाकिर नाइक के आतंकवाद से जुड़े मामलों की जानकारी है. नाइक के खिलाफ भारत में आतंकवाद और मनी लांड्रिंग सहित कई मामलों में जांच चल रही है.

उसके खिलाफ जैसे भी भारत में जांच शुरू हुई वह देश से तत्काल फरार हो गया. फिलहाल वह किस देश में है, इसकी जानकारी किसी को भी नहीं है.

ऐसा समझा जाता है कि गिरफ्तारी से बचने के लिए वह यूएई, सऊदी अरब, अफ्रीकी और दक्षिण एशियाई देशों के बीच घूम रहा है.

विवादास्पद उपदेशक पर सालों से अपने भड़काऊ भाषणों से नफरत फैलाने, आतंकियों की फंडिंग करने और कई करोड़ रुपये की मनी लांड्रिंग करने के आरोप हैं.

एनआइए ने एक साल तक जाकिर नाइक के एनजीओ 'इस्लामिक रीसर्च फाउंडेशन' और पीस फाउंडेशन के खिलाफ सुबूत जुटाने के बाद इंटरपोल से अपील की थी.

केंद्र सरकार ने पहले ही उसके एनजीओ को प्रतिबंधित कर दिया है और उसके टीवी चैनल का भी प्रसारण रोक दिया है.

First published: 31 May 2017, 12:36 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी