Home » इंटरनेशनल » 11 people dead and 122 injured in china due to earthquake
 

चीन में भूकंप के कई तेज झटके, अबतक 11 लोगों की मौत, 122 घायल

कैच ब्यूरो | Updated on: 18 June 2019, 11:11 IST

चीन के सिचुआन प्रांत में सोमवार से अबतक दो बार भूपंक के झटके लग चुके हैं. इस भूकंप की वजह से 11 लोगों की मौत हो गई. वहीं, 122 लोग घायल हो गए. इस बात की जानकारी चीन के स्थानीय मीडिया द्वारा मिली है.

चाइना अर्थक्वेक सेंटर (सीईएनसी) के अनुसार, मंगलवार को सिचुआन प्रांत में 5.3 मैग्नीट्यूड की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किया गया. वहीं मंगलवार की सुबह दूसरी बार भूकंप के झटके महसूस किए गए.

 

बता दें कि इससे पहले चीन के यिबिन शहर के चांगिंग काउंटी में भी सोमवार को 6.0 मैग्नीट्यूड की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. इन सभी प्रांतों से कई लोगों की मौत और घायल होने की खबरें सामने आ रही हैं. सभी घायलों को इलाज के लिए अस्पताल भेजा गया.

भूकंप के बारे में यिबिन शहर के लोगों का कहना है कि भूकंप आने के बाद आधे घंटे तक उन्हें भूकंप के हल्के झटके महसूस होते रहे हैं.

स्थानीय लोगों का कहना है कि भूकंप आने के बाद फौरन ही वे घरों के कोने में चले गए, लेकिन तीव्रता इतनी ज्यादा तेज थी कि उन्हें अपने घरों से बाहर आना पड़ा. इसी के साथ प्रांतीय राजधानी चेंग्दु में अर्ली वॉर्निंग सिस्टम ने भूकंप आने से कुछ समय पहले ही अलर्ट जारी किया गया था. 

भूकंप से बचाव के लिए आपातकालीन प्रबंधन मंत्रालय और आपातकालीन प्रबंधन के प्रांतीय विभागों ने भी तुरंत संज्ञान लिया

स्थानीय मीडिया के अनुसार,  "सरकार की ओर से प्रभावित इलाकों के लिए 5 हजार टेंट, 10 हजार पलंग और 20 हजार रजाई की व्यवस्था की गई है."

बचाव कार्य के लिए 63 फायर टेंडर और 302 दमकलकर्मी भेजे भूकंप आने वाले इलाकों में भेजे गए. चाइना में भूकंप के कारण एक होटल भी गिरने की खबर है. इसके साथ ही भूकंप के कारण कई हाईवे भी क्रैक हो गए हैं. इसी के साथ सभी हाईवे को बंद कर दिया गया है. 

सीरिया के अलेप्पो शहर में आतंकी हमला, बम धमाके में 12 लोगों की मौत

First published: 18 June 2019, 11:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी