Home » इंटरनेशनल » 16 Palestinian protesters died in conflict with the Israel security forces on the Gaza border
 

गाजा सीमा विवाद: 16 फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों की मौत, प्रतिनिधि करेंगे आपात बैठक

न्यूज एजेंसी | Updated on: 31 March 2018, 11:04 IST

गाजा सीमा पर इजरायली सुरक्षा बलों के साथ संघर्ष में 16 फिलिस्तीनी प्रदर्शनकारियों की मौत हो गई. प्रदर्शनकारी भूमि दिवस (लैंड डे) के मौके पर प्रदर्शन कर रहे थे. स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने यह जानकारी दी. प्रवक्ता ने समाचार एजेंसी एफे से कहा कि हमास द्वारा शुक्रवार को भूमि दिवस पर आहूत किए गए प्रदर्शन के दौरान करीब 2000 अन्य फिलीस्तीनी घायल हो गए. प्रदर्शनकारी फिलिस्तीनी शरणार्थियों व उनके वंशजों के अपने देश लौटने की अनुमति देने की मांग कर रहे थे.

संयुक्त राष्ट्र के अनुसार, गाजा के 20 लाख लोगों में से आधे से अधिक शरणार्थी हैं. इजरायली डिफेंस फोर्सेज (आईडीएफ) ने एक बयान में कहा कि गाजा पट्टी सुरक्षा बाड़े से लगे पांच जगहों पर 17,000 फिलिस्तीनी दंगा कर रहे हैं. बयान में कहा गया, "विद्रोही टायर जला रहे हैं व सुरक्षा बाड़ व आईडीएफ जवानों पर फायरबम व पत्थर फेंक रहे हैं. आईडीएफ जवान इन्हें तितर-बितर करने के की कोशिश कर रहे हैं और प्रमुख दंगाइयों पर गोलीबारी कर रहे हैं."

एक प्रत्यदर्शी ने एफे न्यूज से कहा कि युवा सैनिकों पर पथराव कर रहे हैं. सैनिक भी इलाके में जमा हजारों पुरुषों, महिलाओं व बच्चों को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ रहे हैं. प्रत्यक्षदर्शी ने कहा कि करीब 40,000 लोगों ने प्रदर्शन में भाग लिया.

16 फिलीस्तीनी प्रदर्शनकारियों के मारे जाने के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद इस मामले में परामर्श व सलाह करने के लिए एक आपात बैठक करेगी. संयुक्त राष्ट्र में कुवैत मिशन ने शुक्रवार को ट्वीट किया, "कुवैत के अनुरोध पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद गाजा में नवीनतम प्रगति पर चर्चा के लिए शाम 6.30 बजे एक बैठक करेगी."

सुरक्षा परिषद के दो अन्य सदस्यों- फ्रांस और नीदरलैंड्स के प्रतिनिधियों ने भी यह खबर ट्वीट किया. अधिकारियों ने कहा कि यह बैठक बंद कमरे में होगी.

First published: 31 March 2018, 11:04 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी