Home » इंटरनेशनल » 174 Indians sue Trump against ban on H-1B visas
 

अमेरिका में H-1B वीजा पर रोक लगाने के खिलाफ ट्रंप पर 174 भारतीयों ने ठोंका मुकदमा

कैच ब्यूरो | Updated on: 16 July 2020, 9:07 IST

H-1B Visa : अमेरिका में 174 भारतीय नागरिकों के एक समूह ने H-1B पर हाल ही में राष्ट्रपति ट्रंप के आदेश के खिलाफ मुकदमा दायर किया है. राष्ट्रपति ट्रंप ने हालही में नए वीजा जारी करने पर इस के आखिर तक रोक लगा दी थी. दिन पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति ने अमेरिका से विदेशी छात्रों को वापस भेजने के अपने फैसले पर भारी विरोध के बाद यू-टर्न लिया था. ट्रंप के खिलाफ दायर किये गए नए मुकदमे में अमेरिकी जिला न्यायालय में न्यायाधीश केतनजी ब्राउन जैक्सन ने बुधवार को लेबर सेक्रेटरी यूजीन स्कालिया के साथ सेक्रेटरी ऑफ स्टेट माइक पोम्पिया और होमलैंड सिक्योरिटी के कार्यवाहक सचिव चाड एफ वुल्फ को समन जारी किया है.

यह मुकदमा मंगलवार को अमेरिकी जिला न्यायालय में दायर किया गया था.174 लोगों के समूह की ओर से वकील द्वारा दायर मुकदमे में कहा गया है कि H-1B/ H -4 वीजा प्रतिबंध लगाने का आदेश संयुक्त राज्य अमेरिका की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंचाता है. कहा गया है यह आदेश परिवारों को अलग करता है और कांग्रेस को बदनाम करता है. मुकदमा नए H-1B या H4 वीजा जारी करने या नए H-1B या H-4 वीजा धारकों को गैरकानूनी घोषित करने की घोषणा के खिलाफ है.


22 जून को अपने एक आदेश में ट्रंप ने अस्थायी रूप से वर्ष के अंत तक H-1B वर्क वीजा जारी करने पर रोक लगा दी थी. अपने आदेश में ट्रंप ने कहा था "कोरोना वायरस महामारी के कारण देश में बेरोजगारी बढ़ी है और अभी देश के निवासियों को रोजगार में प्राथमिकता मिलनी चाहिए. ट्रंप ने कहा कि अमेरिका में समग्र बेरोजगारी दर 2020 के फरवरी और मई के बीच लगभग चौगुनी हो गई. जबकि 13.3 प्रतिशत की मई दर अप्रैल से एक उल्लेखनीय गिरावट को दर्शाती है, लाखों अमेरिकियों के पास काम नहीं है''.

Coronavirus Vaccine: कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर आई अब तक की सबसे अच्छी खबर, डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट कर दुनिया को चौंकाया

हालही में अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार और अमेरिका के पूर्व उप-राष्ट्रपति जो बिडेन (Joe Biden) ने कहा था कि अगर वह नवंबर में राष्ट्रपति चुनाव जीतते हैं, तो भारतीय आईटी पेशेवरों में सबसे अधिक मांग वाले एच-1 बी वीजा (H-1B Visa) पर लगी स्थाई रोक वह हटा देंगे. 23 जून राष्ट्रपति ट्रंप ने भारतीय पेशेवरों को बड़ा झटका देते हुए एच -1 बी वीजा को 2020 के अंत तक निलंबित कर दिया था. ट्रंप ने अपने इस कदम के पीछे कोरोना वायरस लॉकडाउन में बेरोजगार हुए अमेरिकियों का हित बताया था.

विदेशी छात्रों को अमेरिका से भेजने वाले आदेश पर ट्रंप ने लिया यू-टर्न, इंडियन स्टूडेंट्स की बड़ी जीत

First published: 16 July 2020, 9:00 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी