Home » इंटरनेशनल » 197 policemen injured in Germany in G20 summit
 

G20 शिखर सम्मेलन के बाहर हिंसक प्रदर्शन, 197 पुलिसकर्मी ज़ख्मी

कैच ब्यूरो | Updated on: 8 July 2017, 15:39 IST

जर्मनी के हैम्बर्ग में G20 शिखर सम्मेलन के विरोध में हुए प्रदर्शनों में घायल पुलिसकर्मियों की संख्या बढ़कर 197 हो गई है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक, पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि उन्हें हैम्बर्ग के सेंट पाउली में भी हिंसक झड़पों का सामना करना पड़ा है.

एनडीआर टेलीविजन नेटवर्क के मुताबिक, प्रदर्शनकारियों ने स्टोर लूट लिए. वीडियो में पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारी युवकों पर बलप्रयोग करते देखा जा सकता है. प्रशासन ने राहगीरों और प्रदर्शन में शामिल नहीं होने वाले लोगों से प्रदर्शन से दूर रहने की अपील की है.

ये प्रदर्शन गुरुवार को 'वेलकम टू हेल' मार्च नाम से शुरू हुए थे, जिसमें हजारों की संख्या में हूड पहने कार्यकर्ताओं ने हिस्सा लिया. पुलिस ने वॉटर कैनन से इन प्रदर्शनकारियों को रोका. जर्मन सरकार ने सम्मेलन और अधिकारियों को सुरक्षा प्रदान कराने के लिए 19,000 पुलिसकर्मियों की तैनाती की. 

जर्मनी की चांसलर और सम्मेलन की मेजबान एंजेला मर्केल ने इस हिंसा की निंदा की. उन्होंने शुक्रवार को कहा, "मैं शांतिपूर्ण प्रदर्शनों की हितकर हूं, लेकिन हिंसक प्रदर्शनों से लोगों के जीवन को खतरा होता है और ये प्रदर्शनकारियों के खुद के लिए भी खतरनाक होते हैं. इससे पुलिसकर्मी से लेकर सुरक्षाकर्मी और स्थानीय नागरिक सभी की सुरक्षा को खतरा रहता है. इसलिए ये प्रदर्शन स्वीकार्य नहीं है."

First published: 8 July 2017, 15:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी