Home » इंटरनेशनल » 2 billion theft from Russian central bank
 

रूस: केंद्रीय बैंक से चोरी हुए 2 अरब रुपये

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:44 IST
(एजेंसी)

भारतीय बैंकिग प्रणाली में ऑनलाइन सिस्टम को तेजी से लागू करने के बीच रूस के केंद्रीय बैंक से 2 अरब रुपये चोरी किये जाने की खबर आ रही है.

बताया जा रहा है कि बीते शुक्रवार को हैकर्स ने साइबर अटैक करके 2 अरब रूबल यानी करीब 2 अरब 11 लाख रुपये की चोरी कर ली.

बैंक के अधिकारियों ने इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि इस मामले की जांच शुरू हो गई है, लेकिन अभी तक हैकर्स के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है.

इस मामले में रूसी केंद्रीय बैंक के प्रवक्ता ने बताया कि हैकर्स इस साइबर अटैक के जरिए 5 अरब रुपये चोरी करने की फिराक में थे, लेकिन तभी बैंक की सुरक्षा टीम सक्रिय हो गई. जिससे कारण वो सिर्फ दो अरब रूबल की ही चोरी कर पाए.

बैंक  के एक अधिकारी अर्टियोम सिकियोव ने बताया, "हैकर्स ने एक क्लाइंट के अकाउंट की कुछ निजी जानकारियों को हासिल कर इस चोरी को अंजाम दिया."

अधिकारी ने आगे बताया कि हम इन रुपये को वापस लाने में जुटे हैं, और हमें इसमें सफलता भी मिलनी शुरू हो गई है.

जांच के दौरान पता चला कि हैकर्स ने सिर्फ रूस के केंद्रीय बैंक को नहीं, बल्कि कई निजी बैंकों को भी निशाना बनाया था. हालांकि अभी यह पता नहीं चल पाया है कि उन बैंको से रुपये की चोरी हुई है या फिर नहीं.

अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है कि इस हाईप्रोफाइल हैकिंग और चोरी के पीछे किसका हाथ था और कब इसे अंजाम दिया गया.

सेंट्रल बैंक के प्रवक्ता इकाटिरिना ग्लेबोवा ने वॉल स्ट्रीट जर्नल से कहा, "हम साफ तौर पर नहीं कह सकते कि इस चोरी को किस वक्त अंजाम दिया गया, लेकिन यह कह सकते हैं कि ऐसा शुक्रवार के दिन किया गया."

जानकारों के मुताबिक इसे दुनिया में अब तक का सबसे बड़ा साइबर हमला माना जा रहा है. यही नहीं फाइनैंशल रेग्युलेटर्स के लिए भी इस घटना ने सबक दिया है कि ऑनलाइन सिक्यॉरिटी के उपायों को अभी और मजबूत बनाए जाने की जरूरत है.

First published: 4 December 2016, 3:30 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी