Home » इंटरनेशनल » 20 crore women completed circumcision un report
 

यूनीसेफ: खतना की वेदना झेलने वाली महिलाओं की संख्या 20 करोड़

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 February 2016, 18:54 IST

यूनीसेफ की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया भर में कम से कम 20 करोड़ लड़कियां और महिलाएं ऐसी हैं जिनका या तो स्वेच्छा से या फिर बलपूर्वक खतना किया गया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक दिये गये आंकड़ों में आधी लड़कियां और महिलाएं तो सिर्फ मिस्र, इथोपिया और इंडोनेशिया की हैं.

संयुक्त राष्ट्र के यूनीसेफ ने यह बात अपने एक रिपोर्ट में कही है. यूनीसेफ ने अंतरराष्ट्रीय दिवस से पहले महिला खतना के खिलाफ ‘जीरो टॉलरेंस’ की जारी एक रिपोर्ट में बताया है कि विश्व में सोमालिया, गिनी और जिबूती जैसे देशों में महिला खतने की स्थिति सबसे अधिक खराब है. जहां यह मामला एक गंभीर समस्या बन गया है.

दूसरी तरफ महिला खतने के मामले में तकरीबन 30 देशों में इसके समग्र दर में गिरावट दर्ज की गई है. यूएन ने अपने नए विकास एजेंडे के मुताबिक साल 2030 तक महिला खतने की कुप्रथा को समाप्त करने का लक्ष्य निर्धारित किया है और वह इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए इस दिशा में लगातार काम कर रहा है.

आंकड़ों के मुताबित जिन 20 करोड़ महिलाओं का खतना किया गया, उनमें से चार करोड़ 40 लाख लड़कियों की उम्र 14 वर्ष या उससे भी कम है. यूनीसेफ के द्वारा इस प्रथा को बाल अधिकारों का स्पष्ट उल्लंघन कहा गया है.

First published: 5 February 2016, 18:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी