Home » इंटरनेशनल » Lahore test terror attack: Mastermind Ajkmal Kari killed in Afghanistan
 

2009 के लाहौर टेस्ट में श्रीलंकाई क्रिकेट टीम पर हमले की साजिश रचने वाला मारा गया

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 October 2016, 11:14 IST
(गेट्टी)

पाकिस्तान में सात साल पहले लाहौर टेस्ट के दौरान हुए आतंकी हमले का मुख्य साजिशकर्ता मारा गया है. श्रीलंकाई टीम पर हुआ यह हमला क्रिकेट के इतिहास में पहला आतंकी हमला था.

समचाार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक हमले की साजिश रचने वाला पाकिस्तानी आतंकवादी कारी अजमल अफगानिस्तान सीमा पर अमेरिकी और अफगान सेना की संयुक्त कार्रवाई में ढेर हो गया.

तालिबान कमांडरों के करीबी सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि प्रतिबंधित लश्कर-ए-झांगवी का अगुवा कारी अजमल पकतिका प्रांत में हुए हमले में मारा गया है.

सात क्रिकेटर हुए थे जख्मी

लाहौर टेस्ट के दौरान श्रीलंकाई टीम पर हमले के बाद वह वजीरिस्तान भाग गया था. इस आतंकी हमले में छह पुलिसकर्मी मारे गए थे. जबकि महेला जयवर्धने, कुमार संगकारा और अजंता मेंडिस समेत सात श्रीलंकाई खिलाड़ी घायल हो गए थे.

बताया जाता है कि अजमल प्रतिबंधित तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान के प्रमुख हकीमुल्लाह महसूद से जुड़ा था, जो नवंबर 2013 में मारा गया. इसके बाद अजमल अफगानिस्तान भाग गया था.

अगस्त में मारे गए थे 4 हमलावर

इससे पहले इसी साल अगस्त में इस हमले में शामिल चार आतंकवादी मार गिराए गए थे. पंजाब पुलिस के अपराध जांच विभाग (सीआईडी) के मुताबिक लाहौर के मनवान इलाके में सीआईडी की एक टीम पर सात आतंकियों ने हमला किया था.

इस दौरान आतंकियों पर पुलिस दल ने जवाबी कार्रवाई की, जिसमें चार आतंकी मौके पर ही मारे गए. जबकि तीन आतंकी अंधेरे का फायदा उठाकर फरार हो गए थे.

मारे गए आतंकवादियों की पहचान जुबैर उर्फ नाइक मोहम्मद, अब्दुल वहाब, अदनान अरशद और अतीकुर रहमान के तौर पर हुई थी. यह आतंकी 2009 में श्रीलंका की क्रिकेट टीम पर हुए हमले और 2008 में लाहौर के मून मार्केट पर हुए हमले में शामिल थे.

जून में लाहौर स्थित आतंकवाद निरोधक अदालत (एटीसी) ने श्रीलंका की क्रिकेट टीम पर हमले के मामले में प्रतिबंधित लश्कर-ए-झांगवी (एलईजे) के छह सदस्यों- ओबैदुल्ला, जावेद अनवर, इब्राहिम खलील, मोहम्मद वहाब और अरशद को अभ्यारोपित किया था. ओबैदुल्ला, जावेद अनवर और इब्राहीम खलील जमानत पर हैं, जबकि बाकी कोट लखपत जेल में बंद हैं. 

श्रीलंकाई टीम की बस पर हुआ था हमला

लाहौर में कज्जाफी स्टेडियम के पास लिबर्टी चौक पर मार्च 2009 में श्रीलंका की क्रिकेट टीम को लेकर जा रही एक बस पर तालिबान और एलईजे के आतंकियों ने हथियारों और ग्रेनेड से हमला किया था.

इस हमले में श्रीलंका की क्रिकेट टीम के कप्तान महेला जयवर्धने, कुमार संगकारा, अजंता मेन्डिस, तिलन समरवीरा, थरंगा पारनविताना और चामिंडा वास घायल हो गए थे. वहीं टीम के साथ जा रहे छह पाकिस्तानी पुलिसकर्मी हमले में मारे गए थे.

First published: 10 October 2016, 11:14 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी