Home » इंटरनेशनल » 2018 Nobel Physics Prize: Ashkin, Mourou and Strickland win for laser research
 

नोबेल फिजिक्स 2018 : इन अविष्कारों के लिए तीन वैज्ञानिकों को मिला इस साल का नोबेल

कैच ब्यूरो | Updated on: 2 October 2018, 16:49 IST

मंगलवार को तीन शोधकर्ताओं को लेजर भौतिकी के क्षेत्र में आविष्कार के लिए 2018 नोबेल भौतिकी पुरस्कार दिया गया. जिसने सुधारात्मक आंखों की सर्जरी और उद्योग में उपयोग किए जाने वाले उन्नत उपकरणों का अविष्कार किया है. संयुक्त राज्य अमेरिका के आर्थर अशकिन ने 9 मिलियन स्वीडिश क्रोनर (लगभग $ 1.01 मिलियन या 870,000 यूरो) पुरस्कार प्राप्त किया जबकिफ्रांस के जेरार्ड मोउरो और कनाडा के डोना स्ट्रिकलैंड को इस इस पुरस्कार का दूसरा हिस्सा दिया गया.

96 वर्षीय अश्किन को "ऑप्टिकल चिमटी" के आविष्कार के लिए सम्मानित किया गया था, जो उनके लेजर बीम उंगलियों के साथ कण, परमाणु, वायरस और अन्य जीवित कोशिकाओं को पकड़ते हैं. रॉयल स्वीडिश एकेडमी ऑफ साइंसेज ने कहा, "इसके साथ ही भौतिक वस्तुओं को स्थानांतरित करने के लिए प्रकाश के विकिरण दबाव का उपयोग करने में सक्षम है.

 

पिछले साल, अमेरिका के खगोलविदों बैरी बरिश, किप थॉर्न और रेनर वीस ने गुरुत्वाकर्षण लहरों की खोज के लिए भौतिकी पुरस्कार जीता था. जिसका अर्थ सदी पहले अल्बर्ट आइंस्टीन ने सामान्य सापेक्षता के सिद्धांत के हिस्से के रूप में किया था.

सोमवार को दो प्रतिरक्षाविदों, अमेरिका के जेम्स एलिसन और जापान के त्सुकु होंजो ने इस साल के नोबेल मेडिसिन पुरस्कार जीते थे. जिससे पता चला था कि कैसे शरीर की प्राकृतिक रक्षा कैंसर से लड़ सकती है. रसायन पुरस्कार के विजेताओं की बुधवार को घोषणा की जाएगी, इसके बाद शुक्रवार को शांति पुरस्कार मिलेगा.

 ये भी पढ़ें : जबरदस्त भूकंप से फिर हिली इंडोनेशिया की धरती, अबतक 1,234 लोगों की मौत, चर्च के मलबे से मिले 34 शव

First published: 2 October 2018, 16:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी