Home » इंटरनेशनल » 26/11 Mumbai attacks anniversary: US announces $5-million reward for information on perpetrators
 

26/11 की 10 वीं बरसी: दोषियों को पकड़ने के लिए अमेरिका ने की ईनाम की घोषणा

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 November 2018, 11:19 IST

अमेरिका ने रविवार को मुंबई आतंकवादी के 10 साल पूरे होने पर एक बड़ी घोषणा की है. अमेरिका ने इस आतंकवादी हमले की योजना बनाने में शामिल किसी भी व्यक्ति की जी जानकारी देने के लिए 5 मिलियन डॉलर (लगभग 35.2 करोड़ रुपये) के ईनाम की घोषणा की है. राज्य सचिव माइक Pompeo ने 26 नवंबर को हमलों की 10 वीं वर्षगांठ से पहले एक बयान में यह बात कही. विदेश विभाग ने कहा कि यह उनका तीसरा इनाम प्रस्ताव है. इससे पहले अप्रैल 2012 में उसने लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफिज मोहम्मद सईद और हाफिज अब्दुल रहमान मक्का के बारे में जानकारी के लिए पुरस्कार की घोषणा की थी.

डिपार्टमेंट ऑफ़ स्टेट ने अपने बयान में कहा है कि हमले के बारे में जानकारी कोई भी व्यक्ति को ईमेल, वेबसाइट, टेलीफोन या मेल के माध्यम से जानकारी दे सकता है. विभाग ने कहा कि व्यक्ति निकटतम अमेरिकी दूतावास या वाणिज्य दूतावास में क्षेत्रीय सुरक्षा अधिकारी से भी संपर्क कर सकते हैं. पोम्पेओ ने पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र के प्रति अपने दायित्वों को कायम रखने और आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तैयबा और उसके सहयोगियों सहित हमलों के लिए जिम्मेदार लोगों के खिलाफ प्रतिबंध लागू करने के लिए भी कहा है.

उन्होंने कहा, "पीड़ितों के परिवारों के लिए यह एक परेशान करने वाली बात है कि मुंबई हमले के 10 साल के बाद भी जिन्होंने मुंबई हमले की योजना बनाई है, उन्हें सजा नहीं दी जा स सकी है. Pompeo ने कहा अमेरिका पीड़ितों के परिवारों को न्याय को देने के लिए प्रतिबद्ध है. उन्होंने कहा, "अमेरिकी सरकार मुंबई आतंकवादी हमले की 10 वीं वर्षगांठ पर भारत और मुंबई शहर के लोगों के साथ खड़ी है.

First published: 26 November 2018, 11:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी