Home » इंटरनेशनल » 272 Election workers die and 1878 ill in Indonesia during counting ballot papers by hand
 

चुनाव में दिन-रात काम करने से 272 कर्मचारियों की मौत, 1878 बीमार

कैच ब्यूरो | Updated on: 29 April 2019, 10:12 IST

इंडोनेशिया में हाल ही में हुए चुनाव के बाद मतपत्रों की गिनती की जा रही है. इस दौरान 270 चुनाव कर्मियों की मौत होने की खबर है. बता दें कि इंडोनेशिया में 10 दिन पहले ही चुनाव हुए हैं. उसके बाद यहां चुनाव कर्मी मतपत्रों की गिनती कर रहे हैं. जिनमें से 272 कर्मचारियों की मौत होने की खबर है. बताया जा रहा है कि ये चुनावकर्मी की ओवरटाइम करने की वजह से मौत के मुंह में समा गए. यही नहीं ओवरटाइम करने के चलते यहां 1878 कर्मचारियों के बीमार होने की भी खबर है.

इंडोनेशिया चुनाव आयोग के प्रवक्ता के मुताबिक, मरने वालों में अधिकतर चुनावकर्मी थकान से होने वाली बीमारियों के चलते मौत का शिकार हो गए. बता दें कि इनदिनों इंडोनेशिया में चुनाव के बाद मतपत्रों की गिनती की जा रही है. इन मतपत्रों को हाथों से गिना जा रहा है. चुनाव आयोग के प्रवक्ता के मुताबिक करीब 70 लाख लोगों को वोटों की गिनती के लिए लगाया गया है. यहां 17 अप्रैल को मतदान किया गया था.

बता दें कि यहां चुनाव कर्मचारियों को गर्मी और खराब हालात में दिन रात काम करना पड़ रहा है. जिससे उन्हें शारीरिक परेशानियां होने लगी थी. बताया जा रहा है कि चुनावी कार्यों में लगे ज्यादातर कर्मचारियों को अस्थायी तौर पर रखा गया है. जिनकी नियुक्ति के वक्त सरकारी कर्मचारियों की तरह स्वास्थ्य परीक्षण नहीं किया गया था. इंडोनेशिया में 26 करोड़ आबादी है.

चुनाव आयोग ने खर्चों को कम करने के लिए 17 अप्रैल को राष्ट्रपति चुनाव के साथ-साथ ही संसदीय और क्षेत्रीय चुनाव भी कराए थे. चुनाव तो पूरी तरह से शांत माहौल में खत्म हो गए, लेकिन मतपत्र की गिनती के दौरान यह दुखद घटना घटी. बता दें कि खराब परिस्थिति को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने बीमार चुनाव अधिकारियों की बेहतर देखभाल के लिए 23 अप्रैल को एक सर्कुलर भी जारी किया था. वित्त मंत्रालय ने मृतक कर्मचारियों के परिजनों को मुआवजा देने की बात कही है.

कपड़े से मुंह ढकना अब श्रीलंका में हुआ जुर्म, बुर्का समेत इन चीजों पर लगा बैन

First published: 29 April 2019, 10:12 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी