Home » इंटरनेशनल » 3 Indian-origin persons conferred on Order of Australia medal
 

भारतीय मूल के 3 व्यक्तियों को मिला ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:47 IST

भारतीय मूल के तीन व्यक्तियों को भौतिकी, इंजीनियरिंग और चिकित्सा क्षेत्र में सराहनीय योगदान के लिए ऑस्ट्रेलिया का सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिया गया है.

समाचार एजेंसी पीटीआई के हवाले से खबर है कि कैनबरा के ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय युनिवर्सिटी (एएनयू) के प्रोफेसर चेन्नुपति जगदीश, न्यू साउथ वेल्स के जाने-माने नेत्र चिकित्सा विशेषज्ञ जय चंद्रा और मेलबर्न के दंत चिकित्सक संजीव कोशी को साल 2016 के 'आर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया' के सम्मान से नवाजा गया है.

भारतीय मूल के इन विशेषज्ञों को ऑस्ट्रेलिया दिवस के दिन इस अवार्ड को देने की  घोषणा की गई है.

प्रोफेसर चेन्नुपति जगदीश को यह अवार्ड भौतिकी और इंजीनियरिंग के क्षेत्र में उनके विशिष्ठ योगदान के लिए दिया गया. उन्हें ऑस्ट्रेलिया के 'कंपेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया' अवार्ड के लिए चुना गया है.

इस अवार्ड की घोषणा के बाद प्रो. जगदीश ने कहा 'एएनयू में मेरे अनुसंधान समूह के साथ 25 साल से भी अधिक समय के कार्य के लिए दिया गया यह सम्मान अद्भुत है'.

इसके साथ ही वेस्टमेड अस्पताल में विट्रियोरेटिनल सर्जरी के प्रमुख जय चंद्रा को आंखों की चिकित्सा केे क्षेत्र में किये गये उनके कार्यों के लिए यह सम्मान दिया जा रहा है.

सम्मान पाने की सूचना के बाद डा. जय चंद्रा ने कहा, 'मैं इस सम्मान से खुश तो हूं पर मैं बहुत अधिक प्रसन्नता दिखलाने वाला व्यक्ति नहीं हूं. मैंने एक मुश्किल भरे क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल की. ईश्वर ने अपने आशिर्वाद से मुझे यह ज्ञान दिया है और साथ ही ऑस्ट्रेलिया में एक अच्छा जीवन भी दिया है'.

इसके अलावा यह सम्मान मेलबर्न में रहने वाले दंत चिकित्सक संजीव कोशी को भी प्रदान किया गया है. डा. कोशी को दंत चिकित्सा के क्षेत्र में उनके उत्कृष्ठ योगदान के लिए यह सम्मान दिया गया है.

'आर्डर ऑफ ऑस्ट्रेलिया' सम्मान मानवीय सहायता के लिए जमीनी स्तर पर काम करने वाले लोगों को दिया जाता है.

First published: 27 January 2016, 10:54 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी