Home » इंटरनेशनल » 30 Indian origin innovators in Forbes list of super achievers
 

फोर्ब्स ने जारी की 'सुपर अचीवर्स' लिस्ट, भारतीय मूल के 30 युवा भी शामिल

कैच ब्यूरो | Updated on: 5 January 2017, 11:56 IST
(फोर्ब्स)

फोर्ब्स ने साल 2017 के 'सुपर अचीवर' की सूची जारी की है. इस सूची में भारतीय मूल के 30 पुरुष और महिलाओं को भी शामिल किया गया है, जिन्होंने अपने क्षेत्र में विशिष्ट पहचान कायम की है.

इस सूची में हेल्‍थ, कंस्‍ट्रक्‍शन, स्‍पोर्ट्स और फाइनेंस जैसे 20 कारोबारी सेक्टरों में अहम बदलाव लाने वाले 600 युवाओं का नाम शामिल किया गया है. ये वो लोग हैं जिनकी उम्र 30 साल से कम है और विश्व को बदलने में यकीन रखते हैं. 

इस सूची में नियो लाइट के सह-संस्थापक 27 वर्षीय विवेक कोप्पार्थी का नाम शामिल है जिन्होंने पीलिया रोग में घर पर इस्तेमाल करने में सक्षम एक छोटा प्रकाश-चिकित्सा उपकरण विकसित किया है. इसके अलावा कंपनी शिशुओं में लू के इलाज के लिए एक और उपकरण बनाने पर काम कर रही है.

इसी सूची में 27 वर्षीय प्रार्थना देसाई का भी नाम है जिन्होंने हावर्ड विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई को बीच में इसलिए छोड़ दिया क्योंकि वह विकासशील देशों में ड्रोन की मदद से लोगों का इलाज करने के लिए एक कार्यक्रम चलाना चाहती थीं.  उनकी हेल्थकेयर कंपनी जिपलाइन रवांडा में ड्रोन से दवाएं पहुंचाती हैं

फोर्ब्‍स की इस सूची में 28 वर्षीय शॉन पटेल का भी नाम है. उन्होंने हावर्ड में अपनी पढ़ाई के दौरान शल्य चिकित्सा पर दर्जनों जर्नल प्रकाशित करवाए. उनकी कंपनी ऑथरे निंजा का मकसद चिकित्सकों के बीच आपस में संवाद स्थापित करने को आसान बनाना है. इसके लिए वे एक मोबाइल एप बना रहे हैं.

इसी प्रकार सूची में शामिल 17 वर्षीय रोहन सूरी अवेरिया हेल्थ सॉल्युशंस के संस्थापक हैं.  उन्होंने ब्रेन हैमरेज की जांच के लिए एक डिवाइस डेवलप की है. चोट का पता लगाने के लिए इसमें हेडसेट और मोबाइल का इस्तेमाल किया जाता है.

किसानों के लिए काम करने वाले 23 वर्षीय आदित्य अग्रवाल को भी इस सूची में शामिल किया गया है. ‘किसान नेटवर्क’ के सह-संस्थापक अग्रवाल ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी.

किसान नेटवर्क भारत के छोटे किसानों को अपने उत्पाद बेचने के लिए एक ऑनलाइन मार्केटप्लेस उपलब्ध कराता है. इसके अलावा कई और भारतीय मूल के उद्यमियों को इसमें शामिल किया गया है.

First published: 5 January 2017, 11:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी