Home » इंटरनेशनल » 500 kg bomb of second world war found in Berlin, 500 kg bomb is trying to be defused
 

बर्लिन में मिला द्वितीय विश्व युद्ध का 500 किलो का जिन्दा बम, खाली कराया गया इलाका

कैच ब्यूरो | Updated on: 21 April 2018, 8:11 IST

द्वितीय विश्व युद्ध के जमाने का एक जिन्दा बम बर्लिन रेलवे स्टैटिपन के पास मिला है. द्वितीय विश्व युद्ध का ये बम 500 किलो वजन का है. जिसके बाद बर्लिन में अफरा तफरी मच गयी है. इस जिन्दा बम को निष्क्रिय करने के लिए पहुंची टीम ने आस पास का पूरा इलाका खाली करा दिया है. रेलवे स्टेशन और उसके आस पास के 800 मीटर के दायरे में आने वाले सभी इलाकों को खाली करवा दिया गया है.

पुलिस ने युद्ध के 70 साल बाद मिले 500 किलोग्राम के बम को निष्क्रिय करने के लिए अभियान चलाने की घोषणा की है. रेलगाड़ियों, ट्रॉम और बसों को रोक दिया गया है या उनके मार्ग बदल दिए गये हैं.

ये भी पढ़ें- 59 सालों बाद क्यूबा में 'कास्त्रो युग' का अंत, मिगेल डियाज बने नए राष्ट्रपति

बर्लिन का केन्द्रीय रेलवे स्टेशन से रोज लभगभ 3 लाख लोग यात्रा करते हैं. इस रास्ते को बंद कर लोगों को दूसरे रास्ते पर भेज दिया गया है. इसके अलावा आस-पास के सभी रिहायशी इलाकों और कार्यालयों से लोगों को दूसरी जगहों पर जाने के लिए कहा गया है. पुलिस ने लोगों से कहा है कि जब तक अनुमति न दी जाए तब तक वे वापस उस क्षेत्र में न आएं.

इसके पहले भी मिल चुके हैं बम

ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब जर्मनी में बम मिला है. इससे पहले भी कई बार यहां बम मिल चुके हैं. पिछले साल सितंबर में फ्रैंकफर्ट में 1.8 टन का बम मिला था. इस बम को डिफ्यूज करने के लिए इलाको से 60 हजार लोगों को निकाल दिया गया था.

First published: 21 April 2018, 8:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी