Home » इंटरनेशनल » 60 dead in Brazil prison riot
 

ब्राजील के मनाउस शहर में दंगा, 60 की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 January 2017, 12:05 IST
(आरटी डॉट कॉम)

ब्राजील के अमेजोनास प्रांत के मनाउस शहर की जेल में 2 जनवरी को भड़के दंगे में 60 कैदी मारे गए हैं. वहीं 100 से ज्यादा कैदी जेल से फरार हो गए. अमेजोनास प्रांत के सुरक्षा प्रमुख सर्जियो फोंटेस ने कहा कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है.

सर्जियो फोंटेस ने बताया कि रविवार को दो ड्रग तस्करी के बीच हिंसा से इस दंगे की शुरुआत हुई. ये खूनखराबा साउ पाउलो के फर्स्ट कैपिटल कमांड गुट और रियो डि जेनेरियो के रेड कमांड गुट के बीच हुआ.

फोंटेस ने बताया कि इस दौरान 74 कैदी और कुछ जेल के गार्डों को भी बंधक बना लिया गया. मारे गए कई कैदियों की लाशें जेल की दीवार से बाहर फेंक दी गईं. 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कई सालों के बाद ब्राजील की जेल के अंदर इतना बड़ा दंगा हुआ है.  इससे पहले साल 1992 में साउ पाउलो शहर की करानदिरू जेल में दंगा भड़का था, जिसमें 111 कैदी मारे गए थे. तब एक जेल से दूसरी जेल ले जाते वक्त खूनी संघर्ष छिड़ा था.

ब्राजील की जेलों में क्षमता से अधिक कैदी बंद हैं और यहां अक्सर हिंसक वारदातें होती रहती हैं। न्याय मंत्रालय की एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2014 के अंत तक ब्राजील की जेलों में 6,22,000 कैदी बंद थे. इनमें से अधिकांश अश्वेत पुरुष थे.

कैदियों की संख्या के मामले में ब्राजील अमेरिका, चीन और रूस के बाद चौथा सबसे बड़ा देश है. 

First published: 3 January 2017, 12:05 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी