Home » इंटरनेशनल » 800 Al-Qaeda Fighters Killed In Yemen
 

यमन में मारे गए अल कायदा के 800 से अधिक आतंकी

कैच ब्यूरो | Updated on: 25 April 2016, 16:27 IST
QUICK PILL
  • यमन की सेना की तरफ से की गई कार्रवाई में आतंकी संगठन अल कायदा के 800 से अधिक आतंकी मारे गए हैं. यमन की सेना ने अरब गठबंधन की मदद से यह बड़ी कार्रवाई की है.
  • यमन के दक्षिण पूर्व में बसे प्रांत माकुला में सरकार समर्थित फौज ने तेल के कुंओं पर कब्जा कर लिया है. माकुला आतंकियों का गढ़ माना जाता रहा है. 

यमन की सेना की तरफ से की गई कार्रवाई में आतंकी संगठन अल कायदा के 800 से अधिक आतंकी मारे गए हैं. यमन की सेना ने अरब गठबंधन की मदद से यह बड़ी कार्रवाई की है. 

यमन के दक्षिण पूर्व में बसे प्रांत माकुला में सरकार समर्थित फौज ने तेल के कुंओं पर कब्जा कर लिया है. माकुला आतंकियों का गढ़ माना जाता रहा है. 

सउदी की आधिकारिक न्यूज एजेंसी के हवाले से अरब गठबंधन के कमांडर ने कहा, 'कार्रवाई में 800 से अधिक आतंकी और उनके नेता मारे गए हैं. कुछ आतंकी नेता भागने में सफल रहे.' 

हालांकि अभी तक मारे जाने वाले आतंकियों की संख्या के बारे में स्वतंत्र तरीके से पुष्टि नहीं हो सकी है. साथ ही हमले में सामान्य नागरिकों को होने वाले नुकसान के बारे में कोई जानकारी नहीं मिल पाई है.

सेना की तरफ से की गई कार्रवाई का मकसद आतंकियों के हाथों से यमन के कई हिस्से को आजाद कराना है. यमन केे कई अहम ठिकानों पर आतंकियों का कब्जा है. ऐसे में माकुला को आतंकियों के हाथों से छुड़ाना यमनी सेना के लिए बड़ी उपलब्धि है.

सेना के ऑपरेशन में यमनी सेना और इमिरात के सैन्य वाहनों का इस्तेमाल किया गया. यमन के 'अल कायदा इन द अरेबियन पेनिनसुला' (एक्यूएपी) को अमेरिका ने अल कायदा की सर्वाधिक खतरनाक शाखा घोषित कर रखा है. एक्यूएपी ने पिछले कुछ सालों के दौरान पश्चिमी देशों में कई हमले करवाए हैं.

पिछले महीने अमेरिका ने हदरमावत में अल कायदा के आतंकी शिविर पर हमला किया था और इसमें कई आतंकी मारे गए थे. अमेरिका का यह हमला अल कायदा के लिए बड़ा झटका था. 

पिछले हफ्ते  अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने खाड़ी देशों के नेताओं से मुलाकात की थी और इस बैठक में यमन और सीरिया में चल रही लड़ाई पर विचार विमर्श किया गया था.

First published: 25 April 2016, 16:27 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी