Home » इंटरनेशनल » 81 Years Old Australian Blood Donor Retires after Saving 2.4 Million Babies
 

सलाम- ये नेक काम कर 24 लाख बच्चों को नई जिंदगी दे चुका है ये शख्स

कैच ब्यूरो | Updated on: 15 May 2018, 14:39 IST

ऑस्ट्रेलिया का एक शख्स अब तक लाखों बच्चों की जान बचा चुका है. इस शख्स ने ब्लड डोनेट कर बच्चों की जान बचाई है. ये शख्स 81 साल का एक बुजुर्ग है. जो पिछले 60 साल से ब्लड डोनेट करता आ रहा है. वो ऑस्ट्रेलिया में अब ‘मैन विद द गोल्डन आर्म’ के नाम से मशहूर हो गए हैं. क्योंकि वो अब तक 24 लाख से अधिक बच्चों की जान बचा चुके हैं.

इस बुजुर्ग का नाम जेम्स हैरीसन है. डॉक्टर्स के मुताबिक जेम्स हैरीसन के खून में एक विशेषता पाई गई है, जो आम लोगों ने खून में नहीं होती. डॉक्टर कहते हैं कि हैरीसन के खून में एक खास तरह की यूनिक एंटीबॉडी मौजूद है. जिसे एंटी-डी कहा जाता है. ये एंटीबॉडी ऑस्ट्रेलिया के करीब 50 लोगों के खून में ही मौजूद है.

 

बता दें कि ये एंटी बॉडी गर्भ में पल रहे तमाम बच्चों को ब्रेन डैमेज या दूसरी घातक बीमारी से लड़ने की ताकत देता है. डॉक्टर्स के मुताबिक जेम्स पिछले 60 साल से ब्लड डोनेटर कर रहे हैं. इसी की वजह से लाखों बच्चों की जान बच गई. क्योंकि अगर जेम्स ब्लड ना देते तो बच्चे गर्भ में ही मर जाते.

जेम्स हैरीसन ने पिछले बुधवार को अपने जीवन में अंतिम बार रक्तदान किया, क्योंकि ऑस्ट्रेलिया में 81 साल की उम्र के बाद रक्तदान नहीं किया जा सकता है. बता दें कि जेम्स हैरिसन जब 14 साल के थे, तो उनकी छाती का एक बड़ा ऑपरेशन हुआ था. तब रक्तदान की वजह से ही उनकी जान बच गई थी. बस तभी से उन्होंने रक्तदान कर लोगों की मदद करने का फैसला किया.

जेम्स हैरीसन ने 60साल में 1200 बार ब्लड डोनेट किया है, लेकिन अब डॉक्टर्स ने उन्हें बल्ड डोनेट करने से मना कर दिया है. वहीं खून ना दे सकने के सवाल पर वो भावुक हो जाते हैं. उनके ब्लड डोनेशन की वजह से ही 1964 से अब तक करीब 24 लाख बच्चों की जान बचाई जा चुकी है.

ये भी पढ़ें- Bihar Board Result 2018 Live: आज नहीं आएगा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, अब इस दिन होगा जारी

First published: 15 May 2018, 14:39 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी