Home » इंटरनेशनल » 900 children found HIV positive in Pakistan, truth revealed during investigation
 

पाकिस्तान के इस शहर में 900 बच्चों के HIV पॉजिटिव पाए जाने से मची खलबली

कैच ब्यूरो | Updated on: 28 October 2019, 12:16 IST

पाकिस्तान में 900 बच्चों को एचआईवी परिक्षण में पॉजिटिव पाया गया है. एक रिपोर्ट में कहा गया है कि संभवतः एक बाल रोग विशेषज्ञ द्वारा संक्रमित सिरिंजों के इस्तेमाल से यह हुआ है. अप्रैल से क्षेत्र में एचआईवी फैलने की सूचना मिल रही थी. न्यूयॉर्क टाइम्स का कहना है कि चूंकि शहर में 1,000 से अधिक एचआईवी पॉजिटिव थे. अब लोगों की संख्या बढ़ गई है और पांच महीने पहले प्रकोप के बारे में बताया गया था, शहर के डॉक्टर अभी भी स्थिति से निपटने के लिए संघर्ष कर रहे हैं.

भारत में 2018 में भी ऐसी ही स्थिति हुई थी, जब उत्तर प्रदेश में एक ही सिरिंज का पुन: उपयोग करने का आरोप लगाया गया था और 46 लोग एचआईवी से संक्रमित हो गए थे. एक रिपोर्ट के अनुसार आरटीआई के एक जवाब में कहा गया है कि महाराष्ट्र में कम से कम 500 रोगियों ने संक्रमित सुइयों के माध्यम से 2012 से 2017 के बीच एचआईवी ग्रहण किया.

 

पाकिस्तान के रेटोडेरो शहर में लगभग दो लाख निवासी हैं, लेकिन उनमें से अब तक एक चौथाई से भी कम एचआईवी का परीक्षण किया गया है. जिन  लोगों को अब तक HIV पॉजिटिव पाया गया है उनमें 900 की उम्र 12 वर्ष से कम है. इस मामले में एक बाल रोग विशेषज्ञ को गिरफ्तार किया गया है.

पाकिस्तान सरकार ने कथित तौर पर अपंजीकृत ब्लड बैंकों और क्लीनिक को बंद कर दिया है. सरकार ने जांच में पाया लॉ कई लोग सीरिंज का पुन: उपयोग कर रहे थे. इस क्षेत्र में कई नाई और दंत चिकित्सक हैं, जो स्वच्छता संबंधी प्रथाओं का पालन नहीं करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप वायरस का तेजी से संचरण भी हो सकता है.

बगदादी को मार गिराने के अमेरिकी दावे पर रूस ने उठाये ये सवाल

माता-पिता का कहना है कि वे जानते थे कि वह सीरिंज का पुन: उपयोग कर रहे थे और डॉक्टर को नहीं बताया, लेकिन उन्होंने बताया कि वे बहुत गरीब थे. निवासियों के परीक्षण और उपचार में मदद करने के लिए कई अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं ने हाथ बढ़ाया है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने सैकड़ों परीक्षण किट दान किए हैं.

2018 में, UNAIDS ने अनुमान लगाया कि पाकिस्तान में लगभग 160,000 एचआईवी पॉजिटिव लोग थे. 2003 के बाद से पाकिस्तान में एचआईवी के आठ प्रकोप हुए हैं, जिसमें 2016 में रेटोडेरो भी शामिल है.

पाकिस्तान सरकार और विपक्ष के बीच हुई डील, इस्लामाबाद के रेड जोन से दूर होगा आजामी मार्च

 

First published: 28 October 2019, 12:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी