Home » इंटरनेशनल » 97 companies including Microsoft, Apple, Google, Facebook filed legal brief against Donald Trump's new immigration policy
 

डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ गूगल-एप्पल समेत 97 कंपनियां पहुंची अदालत में

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 13:35 IST

अमेरिका के नवनियुक्त राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पिछले दिनों के विवादित इमीग्रेशन (आव्रजन) कार्यकारी आदेश के खिलाफ दुनिया की दिग्गज कंपनियों ने एकजुट होते हुए अदालत का रुख किया है. 

माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, गूगल समेत सिलिकॉन वैली की 97 कंपनियों ने ट्रंप के आदेश को कानून और संविधान का उल्लंघन बताते हुए अदालत से हस्तक्षेप के लिए कहा है.

रविवार को अमेरिका की अदालत में इन कंपनियों द्वारा संयुक्त रूप से जमा किए गए दस्तावेज के मुताबिक अमेरिका में प्रवेश करने के नियमों अचानक बदलाव कर दिए गए जिससे अमेरिकी कंपनियों को बहुत नुकसान पहुंचा है. 

ट्विटर, नेटफ्लिक्स, उबर जैसी कंपनियों ने भी इस दस्तावेज का समर्थन किया है. सीएनएन मनी की रिपोर्ट के मुताबिक यह दस्तावेज रविवार को नाइंथ कोर्ट ऑफ अपील्स में दाखिल किया गया. 

अदालत ने अमेरिकी सरकार ट्रंप यात्रा प्रतिबंध को फिर से लागू करने की याचिका के पक्ष में फैसला देने से मना कर दिया.

ट्रंप के इस फरमान के खिलाफ अदालत में दाखिल इस प्रस्ताव के पक्ष में फेसबुक, ईबे और इंटेल जैसी टेक्नोलॉजिकल कंपनीज के अलावा लेवी स्ट्रॉस और चोबानी जैसी नॉन-टेक्नोलॉजी कंपनीज भी शामिल हैं.

गौरतलब है कि इससे पहले अमेरिका में सात मुस्लिम देशों से आने वाले लोगों के 60 हजार वीज़ा रद्द करने पर विवाद गरमाया हुआ है. 

बीते शुक्रवार को सिएटल के फेडरल जज ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादित आदेश पर रोक लगा दी थी. इसके बाद होमलैंड सुरक्षा विभाग ने इन देशों के लोगों को हवाई अड्डे पर रोकना और लौटाना रोक दिया था.

इस बीच अमेरिकी न्याय विभाग ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादास्पद यात्रा प्रतिबंध पर देशभर में रोक लगाने के अदालती आदेश को चुनौती दी है. 

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने शुक्रवार रात एक बयान में कहा, "न्याय विभाग (डीओजी) यथासंभव जल्द से जल्द इस अपमानजनक आदेश पर रोक लगाने की अपील करेगा और राष्ट्रपति के कार्यकारी आदेश का बचाव करेगा, जो कि हमें लगता है कि वैध और उचित है." 

First published: 7 February 2017, 13:35 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी