Home » इंटरनेशनल » A 7.1 magnitude earthquake struck off New Zealand's East Cape, tsunami threats
 

न्यूज़ीलैंड में 7.1 तीव्रता का भूकंप, सुनामी की चेतावनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 7 February 2017, 8:17 IST
(प्रतीकात्मक फोटो)

न्‍यूजीलैंड में आज सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए हैं. यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के अनुसार रिक्‍टर स्‍केल पर भूकंप की तीव्रता 7.1 मापी गई. फिलहाल जानमाल के नुकसान की अभी तक कोई खबर नहीं है. यह भूकंप स्थानीय समयानुसार प्रात: चार बजकर 37 मिनट पर आया जिसे पूरे देश में महसूस किया गया.

अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र देश के उत्तरी द्वीप गिस्बोर्न से करीब 167 किलोमीटर की दूरी पर लगभग 30 किलोमीटर की गहराई पर था. गिस्बोर्न में करीब 45 हजार की जनंसख्या है.

केबीके इंफोग्राफिक्स

सुनामी की चेतावनी जारी

राष्ट्रीय आपात प्रबंधन के लिए जिम्मेदार सिविल डिफेंस संगठन ने एक बयान में कहा, ' न्‍यूजीलैंड के सभी तटीय इलाकों में सुनामी के खतरे वाली एडवाइजरी जारी की है. सुनामी एडवाइजरी कई घंटे तक जारी रहेगी.'

रेडियो न्यूजीलैंड ने खबर दी है कि ईस्ट केप के तटीय क्षेत्र के लोगो से स्थानीय सिविल डिफेंस ने जगह खाली करने को कहा है.

भूकंप के ज़बरदस्त झटके के बाद न्यूज़ीलैंड के नॉर्थ आइलैंड के पूर्वी तट के रिहाइशी इलाके से लोगों को हटा लिया गया है. भूकंप के करीब डेढ़ घंटे बाद कम आबादी वाले ईस्ट केप के समीप 30 सेंटीमीटर उंची लहरें उठती देखी गई.

यूएस नेशनल सूनामी वार्निंग सेंटर ने बताया कि भूकंप के चलते कनाडा के प्रशांत महासागर से लगे किनारों और अमेरिका को कोई खतरा नहीं है, भूकंप के बाद समुद्र में सिर्फ 21 सेमी ऊंची लहरें उठती पाई गई है. 

गौरतलब है कि साल 2011 में भी साउथ आइलैंड के क्राइस्टचर्च शहर में 6.3 की तीव्रता का भूकंप आया था जिसमें 185 लोगों की मौत हो गई थी.

First published: 2 September 2016, 4:52 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी