Home » इंटरनेशनल » A doctor has been arrested in Pakistan on charges of spreading HIV amongst patients, accused himself is an HIV patient
 

मरीजों के बीच HIV फैलाने के आरोप में डॉक्टर गिरफ्तार, मची सनसनी, खुद भी है एड्स पीड़ित

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 April 2019, 18:29 IST

मरीजों के बीच HIV फैलाने के आरोप में एक डॉक्टर को गिरफ्तार किया गया है. पुलिस का कहना है कि आरोपी डॉ मुजफ्फर घांघर खुद एक एचआईवी मरीज हैं. इस महीने की शुरुआत में एड्स का आतंक फैल गया था जब क्षेत्र में एक दर्जन से अधिक बच्चों सहित एचआईवी पॉजिटिव मामलों की संख्या बढ़कर 39 हो गई थी.

दरअसल पाकिस्तान के सिंध प्रांत में उस समय सनसनी फ़ैल गई जब पता लगा कि एड्स पीड़ित डॉक्टर अपने मरीजों को जानलेवा HIV वायरस दे रहा है. यह डॉक्टर एक सरकारी अस्पताल में कार्यरत है. डॉक्टर की गिरफ्तारी के बाद पुलिस स्थानीय निवासियों के बीच HIV वायरस फैलाने के कारणों का पता लगाने की कोशिश कर रही है. 22 बच्चे एचआईवी से पीड़ित पाए गए हैं.

कंगाली के कगार पर पहुंचे पाकिस्तान को मिली संजीवनी, चीन ने किया अरबों डॉलर की आर्थिक सहायता का एलान

इस जबरदस्त SIP स्कीम में करें 150 रुपये निवेश, मिलेगा 30 लाख एकमुश्त रिटर्न

HIV वायरस घातक एड्स की बीमारी का कारण बनता है जिसने दुनिया भर में करीब 10 लाख लोगों को अपने पंजे में जकड़ रखा है. हालांकि, डॉक्टर घंघर ने अपने खिलाफ आरोपों से इनकार किया और मामले को उनके खिलाफ एक "साजिश" करार दिया. उन्होंने कहा कि उन्हें अपनी स्थिति के बारे में पता नहीं था. उन्होंने कहा, "सिंध हेल्थकेयर कमीशन मेरे खिलाफ साजिश रच रहा है. अगर मुझे एचआईवी / एड्स के बारे में पता होता तो मैं इलाज की मांग करता".

सिंध में एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के प्रभारी डॉ सिकंदर मेमन ने कहा कि निवासियों के बीच एचआईवी के फ़ैलाने के पीछे के कारणों की जांच करने के लिए एक टीम अगले सप्ताह वहां पहुंचेगी. मेमन के एक अनुमान के अनुसार, सिंध प्रांत में 100,000 से अधिक एचआईवी पॉजिटिव लोगों के होने का अनुमान है. हालांकि, एड्स नियंत्रण कार्यक्रम में केवल 10,350 पंजीकृत रोगी हैं जिन्हें उपचार प्रदान किया जाता है. WHO के अनुसार, पाकिस्तान सालाना लगभग 20,000 नए एचआईवी संक्रमण दर्ज कर रहा है, इस क्षेत्र के सभी देशों में वृद्धि की दर सबसे अधिक है.

First published: 30 April 2019, 18:24 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी