Home » इंटरनेशनल » A week after winning the presidential election, China finally congratulated Biden
 

राष्ट्रपति चुनाव परिणाम के एक हफ्ते बाद आखिरकार चीन ने बाइडेन को दी जीत की बधाई

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 November 2020, 15:56 IST

अमेरिकी चुनाव (US President Election) में विजेता घोषित किए जाने के लगभग एक हफ्ते बाद शुक्रवार को चीन ने अमेरिकी राष्ट्रपति-चुनाव में जो बाइडेन को जीत के लिए बधाई दी. डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन के तहत हाल के वर्षों में अमेरिका और चीन संबंधों में कड़वाहट बढ़ी है और दोनों देशों ने कई मौकों पर खुलकर एक दूसरे की आलोचना की है.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने एक प्रेस ब्रीफिंग में कहा "हम अमेरिकी लोगों की पसंद का सम्मान करते हैं. हम बाइडेन और कमला हैरिस को अपनी बधाई देते हैं." वांग ने कहा कि चीन समझता है कि अमेरिकी चुनाव का परिणाम अमेरिकी कानूनों और प्रक्रियाओं के अनुसार निर्धारित किया जाएगा".


चीन पहले रूस और मैक्सिको सहित उन कुछ प्रमुख देशों में से एक था, जिन्होने राष्ट्रपति-चुनाव लिए अमेरिका को बधाई नहीं दी थी. हालांकि बीजिंग ने इस सप्ताह के शुरू में टिप्पणी करते हुए कहा था कि "मिस्टर बाइडेन ने घोषणा की कि वह विजेता है". इससे पहले कोरोना वायरस माहमारी के दौरान अमेरिका ने खुले तौर पर महामारी के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया था. इस दौरान चीन और अमेरिका खुलकर एक दूसरे के सामने आ गए.

Gold Price Today : त्योहारों के मौके पर सोने की कीमत में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए दिल्ली, पटना और लखनऊ के दाम

शुक्रवार को अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा था कि ताइवान चीन का हिस्सा नहीं रहा है". दूसरी ओर चीन ताइवान को संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने संबंधों में सबसे संवेदनशील और महत्वपूर्ण मुद्दा मानता है. गुरुवार को एक अमेरिकी रेडियो साक्षात्कार में बोलते हुए, पोम्पेओ ने कहा "ताइवान चीन का हिस्सा नहीं रहा है, जिसके बाद दोनों देशों बीच और भी बयानबाजी बढ़ने की संभावना है.

अमेरिका में कोरोना के मामलों ने फिर लिया विकराल रूप, अब ट्रंप नहीं ले रहे कोई दिलचस्पी

First published: 13 November 2020, 15:56 IST
 
अगली कहानी