Home » इंटरनेशनल » Academy invited Sharmila Tagore, Deepa Mehta & Freida as members of new class
 

ऑस्कर की कमेटी में शामिल होने के लिए शर्मिला टैगोर, दीपा मेहता आमंत्रित

कैच ब्यूरो | Updated on: 30 June 2016, 20:18 IST

मशहूर अदाकारा शर्मिला टैगोर, फिल्म निर्देशिका दीपा मेहता और अभिनेत्री फ्रीडा पिंटो जैसी शख्सियतों को ऑस्कर की नई कमेटी में शामिल होने का आमंत्रण मिला है.

एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर्स, आर्ट्स एंड साइंस ने 683 नए सदस्यों को इसके लिए आमंत्रित किया है. इनमें से चार भारतीय हैं. शर्मिला, दीपा और फ्रीडा के अलावा भारतीय मूल के ब्रिटिश फिल्मकार आसिफ कपाड़िया को भी नए दल का सदस्य बनने का आमंत्रण भेजा गया है. 

इस संबंध में एकेडमी के अध्यक्ष शेरिल बून इजाक्स द्वारा जारी बयान में कहा गया, "हमें इन सदस्यों को आमंत्रित करने में गर्व हो रहा है. हमें पता है कि वे इसे एक आमंत्रण के तौर पर नहीं बल्कि अवसर के रूप में लेंगे. साथ ही इसकी सदस्यता को एक मिशन के रूप में लेंगे."

देखें कपिल शर्मा की क्लास में अंग्रेजीपंती को अंगूठा

बता दें कि ऑस्कर्स के क्लास 2016 में 28 ऑस्कर विजेता, 98 नामांकित और 59 देशों के 283 व्यक्तियों समेत 683 सदस्य शामिल किए जाएंगे. जिनकी उम्र 24 से लेकर 91 वर्ष होगी. ऑस्कर का यह प्रयास अपनी कमेटी में विविधता लाने के लिए किया गया है. 

गौरतलब है कि तमाम हिंदी फिल्मों में काम करने वाली शर्मिला टैगोर ने दो बार राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त किया है और भारत सरकार द्वारा उन्हें पद्म भूषण से भी सम्मानित किया गया है. सेंसर बोर्ड की अध्यक्ष बने रहने के अलावा शर्मिला यूनिसेफ की गुडविल अंबेसडर भी रही हैं. 

जबकि फ्रीडा पिंटो ने स्लमडॉग मिलियनेयर से काफी नाम कमाया था और इस फिल्म ने आठ ऑस्कर अवॉर्ड जीते थे. फ्रीडा इसके अलावा कई विदेशी फिल्मों में भी काम कर चुकी हैं. वहीं, दीपा मेहता ने फायर, वाटर और अर्थ जैसी विवादित फिल्मों का निर्देशन किया. 

First published: 30 June 2016, 20:18 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी