Home » इंटरनेशनल » Adani group gets final approval for coal mine project in Australia
 

ऑस्ट्रेलिया में गौतम अडानी को नई सरकार ने दिया बड़ा तोहफा

कैच ब्यूरो | Updated on: 13 June 2019, 15:17 IST

 

गौतम अडानी को ऑस्ट्रेलिया सरकार ने एक बड़ी राहत देते हुए विवादित कारमाइकल कोयला खदान परियोजना पर काम शुरू करने के लिए अपनी अंतिम मंजूरी दे दी है. क्वींसलैंड राज्य के अधिकारियों ने इसके भूजल प्रबंधन को मंजूरी दी है. गौतम अडानी की लम्बे समय से इस मेगा कोयला खदान परियोजना के लिए अंतिम मंजूरी प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन की चुनावी जीत के हफ्तों बाद ही आई है. चुनाव के बाद लेबर पार्टी के नेता बिल शॉर्टेन, जिन्होंने कोयला और खनन के खिलाफ एक मजबूत स्टैंड लिया था, क्वींसलैंड में अपनी पार्टी के खराब प्रदर्शन के बाद इस्तीफा दे दिया था.

गौतम अडानी ने ऑस्ट्रेलिया में स्थानीय अधिकारियों द्वारा अंतिम मंजूरी दिए जाने के बाद ट्विटर पर कहा “आज ऑस्ट्रेलिया में दृढ़ विश्वास और प्रतिबद्धता की हमारी उल्लेखनीय यात्रा एक नए चरण में प्रवेश करती है. भारत की ऊर्जा सुरक्षा को मजबूत करने और ऑस्ट्रेलियाई लोगों के लिए अवसर पैदा करने के लिए अडानी की दृष्टि में विश्वास करने के लिए मैं क्वींसलैंड सरकार और ऑस्ट्रेलियाई संघीय सरकार का शुक्रगुजार हूं. “

क्वींसलैंड के पर्यावरण और विज्ञान विभाग ने कहा कि उसने अदानी के भूजल आश्रित पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधन योजना को "सबसे बेहतर उपलब्ध विज्ञान के आधार पर एक कठोर मूल्यांकन के बाद मंजूरी दी है. यह मंजूरी संभावित रूप से आधा दर्जन नई थर्मल कोयला खानों के लिए मार्ग प्रशस्त करती है. इससे पहले 31 मई को क्वींसलैंड राज्य सरकार से अपनी खदान परियोजना के स्थल पर महत्वपूर्ण पर्यावरणीय योजना के भाग के रूप में लुप्तप्राय काले गले वाले पक्षी आबादी की रक्षा के लिए पहली मंजूरी मिली थी.

अमेरिकी विदेश मंत्री ने लगाया बीजेपी का चुनावी नारा, बोले- मोदी है तो मुमकिन है

First published: 13 June 2019, 15:11 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी