Home » इंटरनेशनल » afghan president: pakistan undeclared war against afghanistan
 

अफगानी राष्ट्रपति: हम पाकिस्तान से अघोषित युद्ध लड़ रहे हैं

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:50 IST

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने लंदन में अपने पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान पर अपने देश के खिलाफ अघोषित युद्ध छेड़ने का गंभीर आरोप लगाया है.

राष्ट्रपति गनी ने कहा कि ‘तहरीक ए तालिबान’, अफगानिस्तान सहित सभी पड़ोसी मुल्कों के लिए एक बड़ा खतरा बताया है. गनी ने यह बातें लंदन में रॉयल यूनाइटेड सर्विसेज इंस्टीट्यूट में आयोजित ‘राजनीतिक हिंसा के पांचवे दौर’ विषय पर एक व्याख्यान में कही. 

तहरीक-ए-तालिबान बड़ा खतरा


इस लेक्चर में गनी ने अफगानिस्तान की धरती पर विदेशी लड़ाकों की मौजूदगी पर भी निराशा जताई. राष्ट्रपति अशरफ गनी ने कहा, "मेरे देश में कौन लड़ रहा है? चीनी, चेचेन, उजबेक, ताजिक, लेकिन सबसे बड़ी तादाद में पाकिस्तानी आ रहे हैं."

अशरफ गनी ने इस दौरान कहा कि हमारा मुख्य लक्ष्य पड़ोसी देश पाकिस्तान के साथ शांति को बनाए रखना है. पाकिस्तान के आतंकी संगठन ने हमारे खिलाफ अघोषित युद्ध की स्थिति बना रखी है.

गनी ने कहा, "बीते कुछ अरसे से अफगानिस्तान में हुए आतंकी घटनाक्रम को देखें, तो साफ पता चलेगा कि उन सब में तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान का हाथ है. तहरीक-ए-तालिबान केवल अफगानिस्तान नहीं, बल्कि सभी पड़ोसी मुल्कों के लिए बड़े खतरे के तौर पर उभर रहा है."

First published: 14 May 2016, 2:48 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी