Home » इंटरनेशनल » Afghanistan: Multiple bomb blast in Kabul near a school in Dasht-e-Barchi area, 50 killed and many injured
 

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में स्कूल के बाद सीरियल बम धमाके, 50 से ज्यादा लोगों की मौत, 100 घायल

कैच ब्यूरो | Updated on: 9 May 2021, 10:57 IST
Kabul Blast (Social Media)

रमजान के पवित्र महीने में अफगानिस्तान की राजधानी काबुल एक बार फिर से बम धमाकों से दहल उठी. शनिवार को एक स्कूल के पास हुए सीरियल बम धमाकों में अब तक 50 लोगों की मौत होने की खबर है. बताया जा रहा है कि इन बम धमाकों में करीब 100 लोग घायल भी हुए हैं. जिनमें से कुछ की हालत नाजुक बनी हुई है. जानकारी के मुताबिक, ये ब्लास्ट सैय्यद-उल-शुहादा हाई स्कूल के पास हुए हैं. इस स्कूल में लड़के और लड़कियां दोनों पढ़ने आते हैं लेकिन सभी की टाइमिंग अलग-अलग है. बताया जा रहा है कि ये स्कूल तीन शिफ्ट में काम करता है और दूसरी शिफ्ट में छात्राओं को पढ़ाया जाता है.

बताया गया है कि इस हमले को भी उसी वक्त अंजाम दिया गया जब स्कूल में लड़कियां पढ़ने आई हुई थीं. ऐसे में मरने वालों में कई छात्राएं भी शामिल हैं. कुछ स्थानीय लोगों ने मीडिया को बताया कि उन्होंने एक नहीं बल्कि तीन ब्लास्ट की आवाज सुनी. हालांकि प्रशासन की ओर से धमाकों की संख्या के बारे में कुछ नहीं बताया गया है. हालांकि धमाकों में कई लोगों के घायल और मारे जाने की खबर है. घायलों को इलाज के लिए मोहम्मद अली जिनाह अस्पताल में भर्ती कराया गया है. धमाकों के बाद इलाके में अफरा-तफरी का माहौल पैदा हो गया. इस दौरान स्थानीय लोगों का एंबुलेंस और प्रशासन सभी पर गुस्सा फूट पड़ा.


आक्रोश होने का कारण ये भी है कि काबुल के इसी पश्चिमी इलाले में पिछले साल भी ऐसे बम धमाके हुए थे. तब हमलावरों ने एक अस्पताल को निशाना बनाया था. जहां पर गर्भवती महिलाओं समेत कई नवजात बच्चे मारे गए थे. लोग अभी तक इस घटना से उबर भी नहीं पाए थे कि 8 मई को एक बार फिर से ये इलाका सीरियल बम धमाकों से दहल उठा.

Covid-19 : ब्रिटेन से भारत की ओर निकला दुनिया का सबसे बड़ा कार्गो प्लेन, जानिए क्या लेकर आ रहा है

इसी स्कूल में पढ़ने वाली 15 साल की जहरा ने मीडिया को बताया कि, "मैं अपनी क्लासमेट के साथ स्कूल से बाहर निकली, तभी एक जोरदार धमाका हुआ. मेरी क्लासमेट का हाथ उसके शरीर से अलग हो गया था." उन्होंने बताया, "10 मिनट के बाद एक और जोरदार धमाका हुआ. कुछ ही मिनटों में फिर से धमाका हुआ. चारों तरफ लोगों के रोने और चीखने की आवाजें आ रही थीं. हर तरफ खून ही खून था. धुएं की वजह से मुझे कुछ साफ-साफ दिखाई भी नहीं दे रहा था."

COVID19 Updates: पिछले 24 घंटे में भारत में आए चार लाख से ज्यादा नए मामले, 4000 से अधिक लोगों की मौत

First published: 9 May 2021, 10:57 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी