Home » इंटरनेशनल » Afghanistan President Ashraf Ghani arrives in New Delhi
 

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी दो दिवसीय दौरे पर नई दिल्ली पहुंचे

कैच ब्यूरो | Updated on: 11 February 2017, 5:46 IST
(एएनआई)

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी दो दिन के दौरे पर बुधवार को नई दिल्ली पहुंच चुके हैं. यहां वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ महत्वपूर्ण मुद्दों पर द्विपक्षीय वार्ता करेंगे. इस दौरान भारत द्वारा सैन्य सहायता में वृद्धि करने की काबुल की मांग पर विचार भी किया जाएगा. इसके अलावा आपसी हित के विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा होगी.

यात्रा की घोषणा करते हुए, विदेश मंत्रालय ने जानकारी दी कि गनी और मोदी के बीच आपसी हितों से संबंधित कई मुद्दों पर विस्तृत चर्चा होगी. मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ‘‘आगामी यात्रा दोनों पड़ोसी देशों के बीच सतत विचार-विमर्श को जारी रखने का एक अवसर प्रदान करेगी’’.

मंत्रालय ने कहा, ‘‘इस तरह का विचार-विमर्श दोनों देशों की सामरिक भागीदारी की प्रमाणिकता है और इससे दोनों देशों के बीच के चौतरफा सहयोग को मजबूती मिली है.’’

गौरतलब है कि अफगानिस्तान, भारत से हथियारों समेत रक्षा आपूर्ति में वृद्धि की मांग कर रहा है. भारत ने पिछले वर्ष अफगानिस्तान को पहली बार चार एमआई-25 लड़ाकू हेलिकॉप्टर प्रदान किए थे. संभावना जताई जा रही है कि अफगानिस्तान की इस मांग को भारत स्वीकार कर सकता है और इस तरह की सहायता की घोषणा कर सकता है.

गनी अपनी यात्रा के दौरान मोदी के साथ विचार-विमर्श करने के आलावा व्यापारिक समुदाय के लोगों से भी मिलेंगे और नई दिल्ली में एक प्रतिष्ठित थिंक टैंक को संबोधित करेंगे. राष्‍ट्रपति गनी के बाद नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्‍प कमल दहल 'प्रचंड' भारत में होंगे.

First published: 14 September 2016, 2:08 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी