Home » इंटरनेशनल » Afghanistan: Suicide bombing kills 10 people
 

अफगानिस्तान: काबुल में आत्मघाती हमला, 10 लोगों की मौत

कैच ब्यूरो | Updated on: 26 May 2016, 14:23 IST
(इंडिपेंडेंट)

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में बुधवार को एक आत्मघाती हमले में 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि चार अन्य घायल हो गए. अफगानिस्तान के एक अधिकारी ने बताया है कि एक आत्मघाती हमलावर ने अदालत के कर्मचारियों को ले जा रही मिनी बस को निशाना बनाया, जिसमें 10 लोगों की मौत हो गई.

तालिबान ने इस हमले की जिम्मेदारी ली है. अफगान गृह मंत्रालय के प्रवक्ता नजीब दानिश ने कहा कि बुधवार को अफगान राजधानी में पैदल आए हमलावर ने वाहन के पास जाकर अपने शरीर पर बांधे विस्फोटकों से खुद को उड़ा लिया.

यह हमला ऐसे समय पर हुआ है, जब तालिबान ने शनिवार को अमेरिकी ड्रोन हमले में मुखिया मुल्ला अख्तर मंसूर की मौत के बाद अपने नए नेता को चुन लिया है.

दानिश ने कहा कि हमले में मारे गए लोगों में अदालत के कर्मचारी और आम नागरिक शामिल हैं. विस्फोट में चार लोग घायल भी हो गए. उन्होंने बताया कि हमला काबुल के पश्चिमी सुदूर क्षेत्र बाग-ए-दाउद में सुबह करीब साढ़े आठ बजे हुआ. हमले में निशाना बनाई गई मिनी बस स्थानीय अदालत के कर्मचारियों लेकर वरदक प्रांत जा रही थी.

उन्होंने कहा कि मिनीबस पड़़ोसी मैदान वारदक प्रांत के न्याय विभाग की थी और जिस समय इस पर हमला हुआ, यह कर्मचारियों को ले जा रही थी.

इस हमले के एक घंटे के भीतर तालिबान ने आतंकी वारदात की जिम्मेदारी ले ली. सरकार के खिलाफ अपनी लड़ाई में तालिबान अक्सर सरकारी कर्मचारियों को निशाना बनाता रहा है.

तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने मीडिया को एक ईमेल भेजकर हमले की जिम्मेदारी ली है. बयान में कहा गया, ‘यह हमला काबुल में छह निर्दोष कैदियों की हत्या का बदला है.’ दरअसल काबुल की जेल में इस महीने की शुरुआत में आतंकवाद के दोषी छह तालिबान आतंकवादियों को फांसी पर लटका दिया गया था.

काबुल में हुआ यह आत्मघाती हमला न्यायपालिका पर इस महीने हुआ अपनी तरह का दूसरा हमला है. मई की शुरुआत में अज्ञात हमलावरों ने एक न्यायाधीश की गोली मारकर हत्या कर दी थी.

काबुल में पिछला बड़ा हमला 19 अप्रैल को हुआ था. तब बम विस्फोट में 64 लोग मारे गए थे और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे. तालिबान ने उस बम हमले की भी जिम्मेदारी ली थी.

First published: 26 May 2016, 14:23 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी