Home » इंटरनेशनल » After 20 Years Dengue Vaccine Approved
 

20 साल की रिसर्च के बाद आया डेंगू का टीका

आशीष कुमार पाण्डेय | Updated on: 10 January 2016, 1:17 IST
QUICK PILL
  • पेरिस की दवा कंपनी सनोफी के हेड ऑलिवर कारमेल के मुताबिक डेंगवैक्सिया नाम का टीका आने वाले दिनों में लैटिन अमेरिका और एशियाई बाजारों में मंजूरी पा जाएगा और इससे डेंगू की रोकथाम में मदद मिलेगी.
  • डेंगवेक्सिया को बनाने में 1.65 करोड़ डॉलर रुपये का खर्च अाया हैं. इस बात की संभावना है कि इस टीके की कीमत शुरुआत में बहुत ज्यादा होगी.

दवा कंपनी सनोफी ने डेंगू की रोकथाम के लिए डेंगवेक्सिया नामक टीके को विकसित करने का दावा किया है. कंपनी के मुताबिक मैक्सिको अथॉरिटी से इस टीके को एनआेसी मिल गया है. इससे डेंगू को राकने में मदद मिलेगी. विश्व की बड़ी आबादी किसी न किसी समय इसकी चपेट में आ चुकी है.

पेरिस की दवा कंपनी सनोफी के हेड अाॅलिवर के मुताबिक कंपनी को उम्मीद है कि डैंगवेक्सिया नाम के इस टीके को आने वाले दिनों में लैटिन अमेरिका और एशिया में भी मंजूरी मिल जाएगी.

यह इंजेक्शन डेंगू के सभी 4 तरह के वायरस को खत्म करने में पूरी तरह सक्षम है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक पुर्तगाल, फ्रांस, फ्लोरिडा और जापान में अभी हाल में ही पहुंचे इस टीके ने डेंगू के प्रकोप को रोकने में काफी मदद की है.

लैटिन अमेरिका, एशिया और गरीब अफ्रीकी देशों के साथ-साथ मध्यमवर्गीय शहरी जनसंख्या वाले देशाें में मलेरिया और मच्छरों से फैलने वाली अन्य तमाम तरह की बीमारियां तो डेंगू से पहले से फैलती रही हैं.

डब्लूएचओ के मुताबिक हर साल लगभग 39 करोड़ लोग डेंगू के चपेट में आ रहे हैं

साओ-पॉउलो में पानी की भीषण समस्या है. जिसकी वजह से लोग पीने का पानी टैंकों और बर्तनों में जमा करके रखते हैं. यह मच्छरों के पनपने और उनसे पैदा होने वाली महामारियों को बढ़ावा देती हैं.  

डेंगवेक्सिया को विकसित करने में 1.65 करोड़ डॉलर रुपये लगे हैं. उन्हाेंने कहा कि हम अभी 19 देशों में इस दवा को मंजूरी मिलने का इंतजार कर रहे हैं. शोध की मोटी लागत को देखते हुए शुरुआती दौर में इस टीके की कीमत बहुत ऊंची रहने की संभावना है.

मैक्सिको के अधिकारी हामारी इलाके में रह रहे 9 से 45 साल की उम्र के लोगों लिए हमारे इस टीके का इस्तेमाल कर रहे हैं. कंपनी के अधिकारी कारमेल ने बताया वे डेंगू की रोकथाम के लिए प्रतिबद्ध हैं. डेंगू संक्रमण के बाद घातक तरीके से अपनी चपेट में ले लेती है. डब्लूएचओ के मुताबिक हर साल लगभग 39 करोड़ लोग डेंगू के चपेट में आ रहे हैं.

First published: 10 January 2016, 1:17 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी