Home » इंटरनेशनल » President of Israel Reuven Rivlin arrives in Delhi on a 8 day visit
 

20 साल बाद: इजरायली राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन 8 दिन की यात्रा पर भारत पहुंचे

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 November 2016, 15:56 IST

इजरायल के राष्ट्रपति रियूवेन रिवलिन द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूती देने के उद्देश्य से अपनी आठ दिवसीय भारत यात्रा पर आज मुंबई पहुंचे. रिवलिन कारोबारियों और शिक्षाविदों के बड़े प्रतिनिधिमंडल के साथ मुंबई हवाई अड्डे पर पहुंचे, जहां से वह दिल्ली रवाना हुए.  

पिछले 20 साल में इजराइल के किसी राष्ट्रपति की ये पहली भारत यात्रा है. ऐसे में इस यात्रा का विश्व राजनीतिक परिदृश्य पर भी असर पड़ने की संभावना है.  

26/11 मुंबई हमले के मृतकों को देंगे श्रद्धांजलि

इस यात्रा में इजरायली राष्ट्रपति पीएम नरेंद्र मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात करेंगे. इस यात्रा में दोनों देशों के बीच सहयोग के स्थलों एवं संयुक्त परियोजनाओं का भी वह दौरा करेंगे. इजराइली नेता चंडीगढ़ में एक एग्रो-टेक सम्मेलन के उद्घाटन में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी के साथ शामिल होंगे.

वह मुंबई में 2008 में आतंकियों का निशाना बने स्थलों पर श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे और महात्मा गांधी तथा द्वितीय विश्वयुद्ध में शहीद हुए भारतीय सैनिकों के स्मारकों पर श्रद्धासुमन अर्पित करेंगे. 26 नवंबर, 2008 को मुंबई आतंकी हमलों के दौरान मुंबई के चबाड हाउस में छह यहूदी मारे गए थे. 

मुंबई के लिए विमान से उड़ान भरने से पहले रिवलिन ने कहा, ‘‘मैं इजरायल के अहम सहयोगी और करीबी मित्र भारत की महत्वपूर्ण यात्रा के लिए रवाना हो रहा हूं. भारत और इजरायल के बीच कई समानताएं हैं."

First published: 14 November 2016, 15:56 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी