Home » इंटरनेशनल » After 9 Days in Thailand cave 12 Boys Football coach found alive
 

9 दिन बाद गुफा से इस हालत में मिले लापता फुटबॉल प्लेयर और कोच

कैच ब्यूरो | Updated on: 3 July 2018, 10:37 IST

थाईलैंड की एक गुफा में 9 दिनों से फंसे फुटबॉल टीम के 12 खिलाडियों और एक कोच को कड़ी मेहनत के बाद खोज निकाला है. गोताखोरों और रेस्क्यू टीम को सभी जिंदा मिले हैं. हालांकि परेशानी अभी खत्म नहीं हुई है क्यों कि खिलाड़ियों और कोच को अभी निकाला नहीं जा सका है. मामला उत्तरी थाईलैंड की माई साई जिले में स्थित थैम लुआंग गुफा का है. सभी खिलाड़ी अंडर- 16 फुटबॉल टीम के सदस्य हैं जिन्हें सोमवार को ढूंढ़ लिया गया है. सभी की उम्र 11 से 16 साल के बीच है. वहीं उनके कोच की उम्र 25 साल बताई जा रही है.

बता दें कि सभी खिलाड़ी और उनके कोच एक अभ्यास मैच के बाद गुफा घूमने गए थे. तभी बारिश और बाढ़ से बचने के लिए वो 10 किलोमीटर लंबी गुफा में चले गए, लेकिन पानी बढ़ने से गुफा का रास्ता बंद हो गया और सब लापता हो गए. उम्मीद जताई जा रही है कि रेस्क्यू टीम जल्द ही सभी को सही सलामत निकाल लेगी.

'द न्यूयॉर्क टाइम्स' ने चियांग राय प्रांत के राज्यपाल नारोंगसाक ओसोट्टानाकोर्न के हवाले से बताया है कि खिलाड़ी और कोच जिंदा हैं, लेकिन उन्हें उनकी स्थिति के बारे में जानकारी नहीं है. वहीं डॉक्टर्स का कहना है कि बच्चे इतने दिन बिना खाए जिंदा इसलिए हैं, क्योंकि उनके आसपास पीने लायक पानी होगा.

राज्यपाल ने कहा, "मैं आपको आश्वासन देता हूं कि हमने उनकी खोज कर ली है. डॉक्टर्स अभी उनकी जांच कर रहे हैं. वह उनका इलाज करेंगे. फुटबॉल टीम अपने कोच के साथ 23 जून को गायब हुई थी. बताया जाता है गुफा के अंदर जाने वाला रास्ता बारिश की वजह से बंद हो गया और पानी के जमा होने से वे बाहर नहीं निकल पाए थे."

वहीं बचावकर्मियों के मुताबिक बच्चे गुफा के अंदर बाढ़ के पानी और दलदल के बीच किसी टापू पर हैं. सात दिन से गुफा से पानी निकालने का काम चल रहा है. बच्चों तक पहुंचने के लिए रेस्क्यू टीम ऊपर से छेद करेगी. वहीं गुफा में ऑक्सीजन की कमी दूर करने के लिए 200 सिलेंडर पहुंचाए जा रहे हैं. यह गुफा म्यांमार और लाओस बॉर्डर के पास नेशनल पार्क के भीतर स्थित है.

गोताखोर के मुताबिक ये गुफा भूलभुलैया जैसी हैं. जहां छोटी छोटी सुरंगें हैं और ये कई किलोमीटर में फैली है. जहां का 21 डिग्री है और वहांबहुत दलदल है. जहां खुद को खड़ा रखना बहुत मुश्किल होता है. बता दें कि खिलाड़ियों के परिजनों से लेकर थाईलैंड और दुनियाभर के लोग काफी चिंतित हैं. वहीं बचावकर्मियों को बारिश के कारण परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान 12 आतंकवादियों को देगा ऐसी सजा जिससे रूह कांप जाए, सेना प्रमुख ने भी दी मंजूरी

First published: 3 July 2018, 10:37 IST
 
अगली कहानी