Home » इंटरनेशनल » After Attacks on Syria, Russia told Trump to Hitler, these warnings
 

सीरिया पर मिसाइल हमले के बाद रूस ने ट्रम्प को बताया हिटलर, दी ये चेतावनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 14 April 2018, 14:02 IST

रूस ने चेतावनी दी है कि सीरिया पर अमेरिकी नेतृत्व में हुए हवाई हमलों के गंभीर परिणाम होंगे. गार्डियन की रिपोर्ट के अनुसार रूस ने डोनाल्ड ट्रम्प की तुलना एडॉल्फ हिटलर से की है. पुतिन ने कहा कि मिसाइल हमला एक संप्रभु राज्य के खिलाफ आक्रामकता का कृत्य है और यह संयुक्त राष्ट्र चार्टर के खिलाफ है. तुर्की ने भी इस हमले का समर्थन किया है. वहां के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, "हम इस ऑपरेशन का स्वागत करते हैं, डूमा में हमले के चेहरे ने मानवता की अंतरात्मा को कम कर दिया है''.

इससे अमेरिका ने सीरिया को धमकी दी थी कि सात अप्रैल को हुए हमले में अगर रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल की पुष्टि होती है तो सीरियाई सरकार को 'बड़ी क़ीमत' चुकानी होगी. ये हमले उन जगहों पर किए जा रहे हैं जहां कथित तौर पर रासायनिक हथियार रखे हैं.

अमेरिका ने दावा किया है कि असद शासन 7 नवंबर को डूमा पर रासायनिक हमले के लिए जिम्मेदार है और इसके उनके पास सबूत हैं. प्रत्यक्षदर्शियों का कहना है कि डूमा पर बैरल बम गिराने वाले हेलीकाप्टरों में सीरियाई सैन्य अधिकारी शामिल थे. व्हाइट हाउस ने डोनाल्ड ट्रम्प की घोषणा के बाद ही सीरिया पर हवाई हमलों का आदेश दिया था.

हालांकि दमिश्क और मास्को ने डूमा के हमले में किसी भी तरह की भागीदारी से इनकार किया है. रूसी अधिकारियों ने पहले कहा था कि उनके विशेषज्ञों ने डूमा के पूर्वोत्तर इलाके में रासायनिक हथियारों का कोई साक्ष्य नहीं पाया और फिर दावा किया कि विद्रोहियों ने हमला किया था. शुक्रवार को मास्को ने दावा किया कि ब्रिटिश सरकार हमले के पीछे थी.

व्हाइट हाउस के बयान ने कहा गया कि हमें मिली जानकारी के अनुसार 7 अप्रैल 2018 को दमिश्क के पास पूर्वी घुटाह के ड्यूमा इलाके में रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल किया गया था. वह इस निष्कर्ष पर कई मीडिया स्रोतों के विवरणों पर आधार पर पहुंचे.

ये भी पढ़ें : सीरिया मिसाइल हमले को लेकर आमने-सामने आए रूस और अमेरिका

First published: 14 April 2018, 14:02 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी