Home » इंटरनेशनल » after chilcot report blair nearest men says iraq war was illegal
 

चिल्कॉट रिपोर्ट के बाद टोनी ब्लेयर के पूर्व सहयोगी ने कहा कि इराक युद्ध था गैरकानूनी

कैच ब्यूरो | Updated on: 10 February 2017, 1:48 IST
(एजेंसी)

इराक युद्ध पर आई चिल्कॉट रिपोर्ट पर ब्रिटेन में मचे बवाल पर अब पूर्व प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर के तत्कालीन सहायक ने बड़ा खुलासा करते हुए कहा कि इराक युद्ध पूरी तरह से गैरकानूनी था.

ब्लेयर के पूर्व सहायक की यह टिप्पणी इराक युद्ध चिल्कॉट रिपोर्ट के संदर्भ में ही गई है. यह रिपोर्ट बीते बुधवार को जारी की गई है.

साल 2003 में जब ब्रिटेन ने अमेरिका के नेतृत्व में इराक के खिलाफ युद्ध में हिस्सा लिया, तब की लेबर सरकार में दूसरे नंबर की हैसियत रखने वाले जॉन प्रेस्कॉट ने ‘संडे मिरर’ अखबार में प्रकाशित एक लेख में कहा है कि इराक युद्ध पूरी तरह से गैरकानूनी था.

इराक युद्ध को लेकर हुई एक जांच की चिल्कॉट रिपोर्ट में जंग में शामिल होने के तत्कालीन प्रधानमंत्री टोनी ब्लेयर के फैसले को दोषपूर्ण ठहराते हुए कहा गया है कि साल 2003 में इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन को अपदस्थ करने के लिए अमेरिका के नेतृत्व में हुए हमले में ब्रिटेन का शामिल होना ही अंतिम उपाय नहीं था. यह फैसला दोषपूर्ण खुफिया जानकारी पर आधारित था.

साल 2009 में शुरू की गई आधिकारिक जांच के अध्यक्ष जॉन चिल्कॉट ने कहा कि ब्रिटेन ने इराक पर हमले में शामिल होने से पहले सभी शांतिपूर्ण विकल्पों को नहीं तलाशा था.

चिल्कॉट की जांच रिपोर्ट में कहा गया कि ब्लेयर ने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश को हमले से आठ महीने पहले एक संदेश भेजा था, जिसमें लिखा था, ‘चाहे जो भी हो जाए, मैं इस मामले में हमेशा आपके साथ रहूंगा.’

First published: 10 July 2016, 4:09 IST
 
पिछली कहानी
अगली कहानी